छत्तीसगढ़

मौसम ब्रेकिंग: छत्तीसगढ़ में बारिश मचा सकती है तबाही, 4 अगस्त तक के लिए रेड अलर्ट…

मौसम ब्रेकिंग: छत्तीसगढ़ में बारिश मचा सकती है तबाही, 4 अगस्त तक के लिए रेड अलर्ट…

रायपुर: पिछले तीन-चार दिनों से छत्तीसगढ़ का मौसम एक बार फिर बदला हुआ नजर आ रहा है. मौसम विभाग बारिश को लेकर अब तक ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी करता रहा है, लेकिन अब रेड अलर्ट जारी किया गया है. यानी छत्तीसगढ़ में भारी बारिश को लेकर सीधी चेतावनी दी गई है. इसके अलावा एक-दो जगहों पर अचानक बाढ़ आने की भी संभावना जताई गई है. राजधानी रायपुर में मंगलवार की रात से लगातार रुक रुककर बारिश हो रही है. बुधवार को भी रिमझिम बारिश देखने को मिली.

3 अगस्त की सुबह तक के लिए अलर्ट:

रेड अलर्ट: रायगढ़, कोरबा और सरगुजा के लिए है. इन जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. इसके साथ ही एक-दो स्थानों पर अचानक बाढ़ आने की भी आशंका जताई गई है.
ऑरेंज अलर्ट: कोरिया, सूरजपुर, जशपुर, बलरामपुर, पेंड्रारोड, बिलासपुर, मुंगेली, जांजगीर, रायपुर और बलौदा बाजार में भारी बारिश होने की संभावना जताई है.
येलो अलर्ट: दुर्ग, बेमेतरा, कवर्धा और महासमुंद जिले के एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना को लेकर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है.

4 अगस्त तक के लिए रेड अलर्ट

ऑरेंज अलर्ट: कोरिया, सूरजपुर और पेंड्रा रोड के जिलों के एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

येलो अलर्ट: बिलासपुर, कोरबा और मुंगेली में भारी बरसात का अनुमान.
नदी नालों में उफान के चलते गांव और शहरों के बीच सड़क संपर्क में कट सकता है. मिट्टी में नमी ज्यादाहोने के कारण पेड़ गिर सकते हैं. कृषि क्षेत्रों में जलजमाव के कारण फूल, पत्तियां, फल, सब्जियां आदि भी गिरने की संभावना. खड़ी फसलों और कच्चे मकानों को नुकसान हो सकता है. नदियों में जलभराव अधिक होने से बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *