छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: अचानक खाते में आया सरकारी पैसा, खुसी में युवक ने खर्च किये 25 लाख,अब पहुँचा जेल….

छत्तीसगढ़ के दुर्ग में एक युवक अपने खाते में अचानक लाखों रुपये देखकर खुशी से झूम उठा। मानो उसकी लॉटरी लग गई हो। जिसके बाद इस पैसों से उसने सोने, चांदी और अपने शौक पूरे करने में खर्च करना शुरू कर दिया, लेकिन पांच महीने बाद अब युवक को जेल की हवा खानी पड़ी रही है।

यह पूरा मामला कवर्धा जिले का है। जहां सरकारी अधिकारी की लापरवाही से लाखों रुपये एक अनजान व्यक्ति के खाते में चले गए। इस मामले को अधिकारियों ने पांच महीने तक दबाए रखा।

पशु औषाधालय निर्माण के लिए मिले थे 25 लाख

कवर्धा जिले में पशु चिकित्सा विभाग को राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत ग्राम मरका और झलमला में दो पशु औषाधालय निर्माण के लिए शासन से 12.70 -12.70 लाख रुपये मिले थे। यानी कुल 25 लाख 40 हजार रुपए की राशि मिली थी। इस पैसे को उप संचालक पशु चिकित्सा विभाग मनोज राठिया द्वारा लोक निर्माण विभाग कवर्धा के बैंक खाता में ट्रांसफर किया गया था। इसके लिए निर्माण एजेंसी लोक निर्माण विभाग को बनाया गया था।

दुर्ग के रोहित के खाते में ट्रांसफर हो गया पैसा

लेकिन सितम्बर माह में लोकनिर्माण विभाग ने राशि नहीं मिलने की सूचना पशु चिकित्सा विभाग को दी। जिसके बाद जांच में पता चला कि पूरे 25 लाख 40 हजार रुपये दुर्ग जिले के चरोदा में निवासी रोहित सिंह के बैंक ऑफ इण्डिया खाते में ट्रांसफर किए गए हैं। अधिकारियों ने पाया कि पशु पालन विभाग में पदस्थ अकाउटेंट ने बैंक खाते में एक डिजिट गलत भरने पर वो राशि लोक निर्माण विभाग की जगह अन्य किसी के खाते में चली गई।

पांच महीने बाद सामने आया मामला

इस पूरे मामले को लेकर विभाग में अंदर हड़कम्प मचा हुआ था । यह बात बाहर लीक नहीं की जा रही थी। लेकिन इस पूरे मामले का खुलासा पांच माह बाद हुआ है। लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। चरोदा निवासी रोहित सिंह ने वह पूरा पैसा अपने शौक पूरे करने में खर्च कर दिया है। रोहित ने पुलिस को बताया कि पैसा मिलने के बाद उसने अपना पैसा समझकर सोने-चांदी खरीदने घूमने-फिरने और अपने शौक पूरा करने में खर्च कर दिया।

आरोपी के बैंक खाते, बीमा पॉलिसी, सोने चांदी किये जप्त

पुलिस ने पशु चिकित्सा विभाग की शिकायत पर चरोदा निवासी युवक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। कोतवाली थाना प्रभारी एमबी पटेल ने बताया कि पांच माह पूर्व का मामला है। संबंधित व्यक्ति के खिलाफ थाना कवर्धा में धारा 420 का मामला दर्ज कर आरोपी की पतासाजी कर गिरफ्तार किया गया। आरोपी रोहित सिंह से बैंक ऑफ इण्डिया का पासबुक, बीमा पॉलिसी का बॉण्ड पेपर, सोने चांदी के गहने व मोबाईल, दस हजार 700 रुपए कैश बरामद किया है। वहीं आरोपी को न्यायिक रिमाण्ड में भेजा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *