नई दिल्ली

ओटीपी ओर पिन के बिना भी अब लोगो के हो रहे है बैंक खाली,यहां जाने कौन सा है फ़्रॉड का नया तरीका….

अभी तक हम यही सुनते हैं कि डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके समय किसी को पासवर्ड या पिन शेयर नहीं करना चाहिए। अगर कोई आपके फोन में कोई ओटीपी या लिंक आता है तो इसे बिल्कुल भी क्लिक ना करें।

ऐसा करने से आपके बैंक से पैसे उड़ाए जा सकते हैं पर क्या हो ,जब सिर्फ मिस्ड कॉल से आपके पैसे निकालने आप चोरों ने कुछ नए तरीके निकाले हैं जिसमें बिना किसी ओटीपी, पिन, पासवर्ड या लिंक के लोगों के अकाउंट से पैसे निकल रहे हैं।

एक व्यक्ति ने साइबर धोखाधड़ी में ₹5000000 खो दिए

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दक्षिण दिल्ली स्थित सुरक्षा सेवा के निदेशक ने रूप में काम करने वाले एक व्यक्ति ने साइबर धोखाधड़ी में ₹5000000 खो दिए। पीड़ित के मुताबिक अनुसार शाम 7:00 से 8:45 के बीच के फोन पर बार-बार ब्लैंक और मिस्ड कॉल आई ,शुरू में तो उसने कॉल्स को नजरअंदाज कर दिया लेकिन बाद में जैसे ही उसने कॉल उठाई तो दूसरी तरफ से कोई आवाज नहीं आई और कुछ देर बाद उसके अकाउंट से ₹5000000 निकल चुके थे। सिम स्वाइप है नया मामला

सिम स्वाइप’ फ्रॉड

कहा जा रहा है कि बैंक से पैसे निकालने के लिए जालसाज अब ‘सिम स्वाइप’ फ्रॉड का इस्तेमाल कर रहे हैं इसमें आपके अकाउंट तक पहुंचने के लिए आपके फोन नंबर का इस्तेमाल किया जाता है और सिम स्विच कर दिया जाता है। जालसाज आपके मोबाइल फोन की सिम सिम प्रोवाइडर से संपर्क करते हैं और उन्हें उसी नंबर का सिम कार्ड एक्टिव करने के लिए मनाते है। एक बार अगर यह सिम एक्टिव हो जाता है तो स्कैमर्स के पास पीड़ित के फोन नंबर नियंत्रित होता है इसके बाद वे नियंत्रण कॉल या टेक्स्ट प्राप्त करना महत्वपूर्ण चीजों पर कंट्रोल कर सकते हैं।

सिम को हमेशा अपडेट करते रहे इसकी केवाईसी समय-समय पर कराते रहे

अगर आपको इस तरह के साइबर दुखों से बचना है तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। अपनी सिम को हमेशा अपडेट करते रहे इसकी केवाईसी समय-समय पर कराते रहे और किसी भी अनजान कॉल या मैसेज का जवाब ना दे ,किसी अनजान लिंक को खोलने से बचें और अगर पैसे निकल चुके हैं तो तुरंत बैंक से संपर्क और अकाउंट को लॉक करवाकर फ्रॉड की जानकारी साइबर सेल को दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *