स्वास्थ्य

कोरोना पॉजिटिव आने वाले मरीज के परिवार के सभी सदस्यों को होम आइसोलेट होना अनिवार्य-कलेक्टर भीमसिंह

रायगढ़। जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु कोविड के सैंपलिंग और टेस्टिंग की समीक्षा के लिए कलेक्टर श्री भीम सिंह ने जिले के सभी लैब टेक्नीशियन्स की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बैठक ली। बैठक में उन्होने बॉर्डर के साथ ग्रामीण इलाकों में सैंपलिंग व टेस्टिंग की समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि पॉजिटिव आने वाले मरीज के परिवार के सभी सदस्यों को होम आइसोलेट करना है और उन्हें प्रोफाइलेक्टिक दवाइयों की किट देनी है। जिससे वे सभी घर में रह कर दवा की खुराक ले सकें। होम आइसोलेशन की मॉनिटरिंग टीम द्वारा नियमित रूप से ऐसे मरीजों का अपडेट लेना है। जिससे मरीज को या घर के किसी सदस्य को चिकित्सीय सहायता की जरूरत हो तो तुरंत उसे वह उपलब्ध करायी जा सके। उन्होंने संक्रमण की रोकथाम के लिए ग्रामीण इलाकों के साथ औद्योगिक क्षेत्रों में टेस्टिंग में विशेष फोकस रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि औद्योगिक इलाकों में बाहर से काम करने आने वालों की टेस्टिंग और उन्हें क्वारेन्टीन करने के लिए उद्योगों की बैठक लेकर निर्देशित किया गया है। जिसकी लगातार मॉनिटरिंग की जाए।

कलेक्टर श्री सिंह ने बॉर्डर चेक पोस्ट में टेस्टिंग में लगी टीम से भी बात की। उन्होंने ओडिसा तथा अन्य राज्यों से आ रहे लोगों के टेस्टिंग और उन्हें क्वारेन्टीन करने के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि दूसरे राज्य से आने वाले व्यक्ति के पास यदि 72 घंटे के भीतर की नेगेटिव जांच रिपोर्ट है तो उन्हें जाने दिया जाए। आने वाला व्यक्ति यदि लक्षणयुक्त है तो बॉर्डर पर उसकी जांच करें। पॉजिटिव आने पर उसे कोविड केयर सेंटर या आइसोलेशन में भेजें। बिना लक्षणयुक्त व्यक्तियों को 07 दिनों के लिए क्वारेन्टीन किया जाना है। उन्होंने बॉर्डर पर क्वारेन्टीन करने के लिए अलग से कर्मचारी तैनात करने के लिए कहा। जो क्वारेन्टीन किये जाने वाले व्यक्ति को संबंधित क्वारेन्टीन सेंटर में पहुंचाने की व्यवस्था देखेगा। उन्होंने बॉर्डर के समीप के गांवों में भवनों का चिन्हांकन तैयार किये गए क्वारेन्टीन सेंटर्स में आने वाले व्यक्तियों को क्वारेन्टीन करने के निर्देश दिये। इन सेंटर्स में लोगों की सुविधा के लिए सभी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.एन.केसरी, सभी विकासखंड के बीएमओ व बीपीएम व टेस्टिंग में लगे लैब टेकनिशियन्स शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *