मध्यप्रदेश

लाभार्थियों की सूची में बड़ी छंटनी, किसान भाई अपडेट लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम…

इंदौर । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर कृषि विकास और किसानों के हितों के लिए कई लोक कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है, जिसका लाभ देश के करोड़ों किसानों को मिल रहा है।

ऐसी ही एक चर्चित योजना है – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जिसके तहत किसानों के खाते में सम्मान निधि ट्रांसफर की जाती है। देश के लाखों करोड़ों किसान इन दिनों प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17 वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। कई किसानों ने इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन भी किया है और अयोग्य किसानों की इस सूची से छंटनी भी कई गई है। ऐसे में आपको किसान सम्मान निधि योजना की 17 वीं किस्त का लाभ मिलेगा या नहीं। अपडेट लिस्ट में किसान भाई अपना नाम चेक कर सकते हैं।

लाभार्थी लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
स्क्रीन पर ‘Know Your Status’ के विकल्प पर क्लिक करें।
यहां किसान भाई रजिस्ट्रेशन नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करके लॉग इन करें।
इसके बाद किसानों को ‘Beneficiary List’ पर क्लिक करना होगा।
अपने राज्य, जिले या गांव की जानकारी देकर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।
इसके बाद ‘Get Report’ का चयन करें। यहां आप अपने गांव के लाभार्थी की लिस्ट भी देख सकते हैं।
जानें क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर 4 माह में किसानों के खाते में 2000 रुपये की सम्मान निधि जमा की जाती है। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की सम्मान निधि दी जाती है। केंद्र सरकार ने 28 फरवरी 2024 को किसानों के खातों में 16वीं किस्त जमा की थी और अब किसानों को 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। किसान भाईयों को इस योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहिए तो वे 155261/011-24300606 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *