अन्य

रूस ने जेलेंस्की को वांटेड लिस्ट में डाला, कई देशों के नेताओं के भी नाम; पुतिन के मन में क्या पक रहा?

रूस ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के खिलाफ एक आपराधिक मामला शुरू किया है और उन्हें वांछित सूची में डाल दिया है। इस संबंध में और अधिक विवरण नहीं दिया गया है।
रूस की सरकारी समाचार एजेंसी टीएएसएस ने शनिवार को गृह मंत्रालय के डेटाबेस के हवाले से यह जानकारी दी है।

फरवरी 2022 में यूक्रेन के साथ संघर्ष शुरू होने के बाद से रूस ने कई यूक्रेनी और अन्य यूरोपीय राजनेताओं के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किए हैं। रूस की पुलिस ने फरवरी में एस्टोनियाई प्रधानमंत्री काजा कैलास, लिथुआनिया के संस्कृति मंत्री को वांछित सूची में डाल दिया था।

रूस ने यूक्रेन के खार्कीव और निप्रो में ड्रोन हमला बोला

इस बीच, रूस ने यूक्रेन के खार्कीव और निप्रो क्षेत्र में ड्रोन से हमला बोला। हमले में छह लोग घायल हो गए। इनमें महिला और एक बच्चा भी शामिल है। इस दौरान यूक्रेन की महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे, वाणिज्यिक और आवासीय भवनों को निशाना बनाया गया। यूक्रेनी वायु सेना ने दावा किया कि सभी 13 ड्रोन मार गिराए गए। उसके गिरे मलबे से नुकसान पहुंचा है।

यूक्रेन की चार मिसाइलों को क्रीमिया के ऊपर मार गिराया

रूस ने कहा कि यूक्रेन की ओर से दागी गई अमेरिका निर्मित लंबी दूरी की चार मिसाइलों को उसने क्रीमिया के ऊपर मार गिराया। इसे आर्मी टेक्टिकल मिसाइल सिस्टम (एटीएसीएमएस) कहा जाता है, जो हाल ही में अमेरिका की ओर से यूक्रेन को दिया गया है।

यूक्रेन का ओचेरेटिन गांव लड़ाई से तबाह

रूस ने कहा कि पिछले हफ्ते रूसी एयरक्राफ्ट और एयर डिफेंस सिस्टम ने 15 एटीएसीएमएस मार गिराए थे। वहीं एपी के अनुसार, ड्रोन फुटेज से पता चलता है कि यूक्रेन का ओचेरेटिन गांव लड़ाई से तबाह हो गया है। रूसी सैनिक क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं और कीव की सेना पर हमला कर रहे हैं। यूक्रेन की सेना ने स्वीकार किया है कि रूसियों ने ओचेरेटिन में पकड़ जमा ली है, लेकिन लड़ाई जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *