नई दिल्ली

ठगों की ठगी से सावधान, बस एक मैसेज और आपका पूरा बैंक अकाउंट हो सकता है खाली,Instagramपर चल रहा बड़ा स्कैम…

मेटा के सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर बड़ा फिशिंग स्कैम चल रहा है. इस प्लेटफॉर्म पर लोगों को लालच देकर संवेदनशील जानकारी चोरी की जाती है और फिर वहीं से शुरू होता है फ्रॉड का रास्ता.

दरअसल, इस समय इंस्टाग्राम पर बड़े पैमाने पर फ्रॉड चल रहा है. ऐसे में जरूरी है कि आप इंस्टाग्राम को इस्तेमाल करते वक्त कुछ खास बातों का ध्यान रखें.

गलती से भी लिंक पर ना करें क्लिक

इंस्टाग्राम पर स्कैमर्स मुफ्त आइटम, गिफ्ट या फिर अकाउंट वेरिफिकेशन के नाम पर एक लिंक पर क्लिक करने का लालच देते हैं. इसके बाद यूजर उस लिंक को क्लिक कर लेता है और फोन की सारी जानकारी स्कैमर के हाथ लग जाती है. ऐसे में उन लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए. ये आपकी ऑनलाइन एक्टिविटी को ट्रैक कर सकती है.

अनजान व्यक्ति की प्रोफाइल की जांच करें

अगर आपको कोई अनजान व्यक्ति मैसेज भेजता है तो आप जिनको नहीं जानते हैं, उनसे सतर्क हो जाना चाहिए. आपको उनकी प्रोफाइल की जांच करनी चाहिए. जैसे कि वो वेरिफाइड अकाउंट है या नहीं. अगर कुछ गलत लगता है तो उस मैसेज पर जवाब देने से बचें और उसे तुरंत रिपोर्ट कर ब्लॉक कर दें.

किसी से भी पर्सनल डाटा शेयर ना करें

ये ध्यान रखना जरूरी है कि किसी भी व्यक्ति के साथ पर्सनल डाटा शेयर ना करें. जैसे कि पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड की जानकारी. स्कैमर्स पर्सनल जानकारी हासिल करने के लिए लालच देंगे और फिर बैंक अकाउंट से पूरा पैसा उड़ा ले जाएंगे.

किसी के साथ ओटीपी या पासवर्ड शेयर ना करें

गौर करने वाली बात है कि इंस्टाग्राम पर किसी तरह का वेरिफिकेशन नहीं होता है. ऐसे में ना तो अनजान व्यक्ति के साथ ओटीपी शेयर करें और ना ही पासवर्ड या अन्य डिटेल शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *