राजनीति

लोकसभा चुनाव 2024: वर्षो की निष्क्रियता कांग्रेसी उम्मीदवार डॉ मेनका सिंह को पड़ेगा भारी? क्या सिर्फ पार्टी के नाम पर कांग्रेस को मिलेगी वोट ? सारंगढ़ की जनता किसे पहनाएगी ताज़ ?

सारंगढ़: देश में लोकसभा चुनाव 2024 की सरगर्मियां तेज हैं. वहीं छतीसगढ़ के लोकसभा सीट में भाजपा ने पहले ही आम कार्यकर्ता से पार्टी के लिए संघर्षरत रहे राधेश्याम राठिया को अपना प्रत्याशी घोषित कर भाजपा के आम कार्यकर्ताओं को ये संदेश देने में कामयब रही है कि भाजपा में एक आम कार्यकर्ता भी लोकसभा उम्मीदवार बन सकता है। इसके बाद जनता, कांग्रेस आलाकामान से उम्मीद लगाये बैठी थी एक वो भी एक ऐसे कार्यकर्ता को टिकट देगी जिससे पूरे लोकसभा क्षेत्र में वर्षो पार्टी के लिए अपना सब कुछ नयौछावर करने वाले कार्यकर्ताओं में अपार उत्साह का संचार हो सके, और इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी बड़ा उलटफेर कर सके। लेकिन काफी विचार मंथन के बाद कांग्रेस आलाकामान आम कार्यकर्ताओं के बजाय राजपरिवार का दामन थामना सही समझा, बहरहाल बड़े नेताओं के मन में क्या है ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा लेकिन इस निर्णय से वर्षो कांग्रेस पार्टी का झंडा उठाने वाले कार्यकर्ताओं में निराशा जरूर है। हालाँकि अलाकमान के आदेश पर पार्टी हित में काम करना उनकी मजबूरी है और सच्चे योद्धा कि तरह मैदान में डटें भी हैँ लेकिन वो सिर्फ पार्टी के नाम पर ही जनता से वोट मांग रहे हैँ ना कि प्रत्याशी के दम पर, जबकि किसी भी पार्टी के जीत हार में बहुत बड़ा योगदान पार्टी के प्रत्याशी की होती है ये बात जग जाहिर ये, प्रत्याशी का चेहरा कार्यकर्ताओं के लिए जोश भरने का काम करती है, लेकिन इस लोकसभा में कांग्रेसियों की सबसे बड़ी कमी यहीं नज़र आ रही है।

विधानसभा चुनाव मे अंतर्ध्यान नेता के दम पर लोकसभा विजय की आस –

स्थानीय राजनैतिक विश्लेषकों ने कांग्रेस सगठन एवं रणनीतिकारो को 10 मे 10 अंक दिया है, लेकिन वर्षो से राजनीति मे कम सक्रिय चेहरे को लोकसभा का टिकट देकर ही विपक्षी पार्टी को एक बड़ा मैदान तोहफ़े मे दी है। विधानसभा चुनाव मे जब पुरा कांग्रेस एक होकर लड़ाई लड़ रही थी तब वर्तमान प्रत्याशी के दर्शन दुर्लभ हो गये थे, लेकिन समय का चक्र विचित्र है आज वही महलों की राजकुमारी जनता के दर तक पहुंच रही है। ये तो आने वाला वक्त बताएगा की कार्यकर्ता और जनता कितना आशीर्वाद कांग्रेस प्रत्याशी को देते हैँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *