हेल्थ न्यूज़

बढ़ती गर्मी के साथ ही बढ़ रहा है आंखों की बीमारियों का खतरा, आई एक्सपर्ट्स से जानें कैसे रखें आंखों को हेल्‍दी…

गर्मियों में सिर्फ स्किन से जुड़ी समस्याएं ही नहीं बल्कि आंखों से जुड़ी बीमारियां भी होने लगती हैं। इस लेख में आई एक्सपर्ट्स ने गर्मियों में होने वाली आंखों से जुड़ी समस्याओं का इलाज व उसके बारे में कुछ खास जानकारियां दी।

सर्दियों के बाद जब भी गर्मी का मौसम आता है, तो लोगों की टेंशन बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्मियों में आने वाला पसीना सबसे ज्यादा परेशान करता है और स्किन से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती हैं। सिर्फ स्किन ही नहीं बल्कि कई बीमारियां हैं, जिनका खतरा गर्मियों में बढ़ जाता है और इन बीमारियों में आंखों से जुड़ी बीमारियां भी शामिल हैं। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, आंखों से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ता रहता है। ज्यादातर लोग इस बात को गंभीरता से नहीं ले पाते हैं कि गर्मियों में आंखों से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा भी काफी हद तक बढ़ जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी गर्मी में अपनी आंखों का खास ध्यान रखने की सलाह देते हैं, ताकि आंखों में किसी भी प्रकार की बीमारी होने से बचाया जा सके। बासु आई हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉक्टर मनदीप सिंह बासु ने बढ़ती गर्मी में आंखों से जुड़ी समस्याएं होने लगती है और ऐसे में डॉक्टर ने आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कुछ खास जानकारी इस लेख में देने वाले वाले हैं।

तेज धूप आंखों को करती है डैमेज

डॉक्टर मनदीप बासु ने बताया कि हमारी आंखों को लंबे समय तक चलने वाले हानिकारक प्रभावों से आँखों को बचाना जरूरी होता है। अगर हमारी आंखें लम्बे समय तक अल्ट्रावायलेट (UV) रेडिएशन के संपर्क में रहती हैं, तो उनमें डैमेज होने लगता है और फोटोकेराटाइटिस व ड्राई आई सिंड्रोम जैसे गंभीर रोग पैदा होने लगती हैं। ये बीमारियां आँखों में तकलीफ पैदा करती हैं और जिससे हमारी नजर भी कमजोर होने लगती है।

आंखों को हाइड्रेट रखना जरूरी

डॉक्टर मनदीप बासु ने कहा कि गर्मियों में अपनी आंखों को डैमेज से बचाने के लिए नियमित रूप से उन्हें हाइड्रेट रखना जरूरी है। कई आयुर्वेदिक व नेचुरल प्रोडक्ट्स भी मिल जाते हैं, जो आंखों में सूखापन होने से बचाते हैं और तेज धूप आंखों को डैमेज नहीं कर पाती है। गर्मियों में आंखों के तेज व चिलचिलाती धूप से बचाने के लिए हर्बल आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

आंखों के सुरक्षित रखने के अन्य उपाय

जिस प्रकार हम गर्मी बढ़ते ही हम अपनी स्किन का खास ध्यान रखना शुरू कर देते हैं और उसे तेज धूप से बचाने की कोशिश करते हैं। उसी प्रकार आंखों की भी खास देखभाल व तेज धूप से आंखों को बचाना जरूरी है। गर्मियों में आंखों को डैमेज होने व अन्य आंखों से जुड़ी बीमारियां होने से बचाने के लिए निम्न उपाय किए जा सकते हैं –

जितना हो सके तेज धूप में घर से बाहर न निकलें और अगर जरूरी काम से जाना है तो धूप वाले चश्मे का इस्तेमाल करें
दिन में कम से कम तीन से चार बार ताजे व साफ पानी से अपनी आंखों को धोएं
आंखों को छूने से पहले अपने हाथों को भी साबुन व पानी के साथ अच्छे से धो लें
आंखों को धूल-मिट्टी व बढ़ते प्रदूषण से बचाएं और प्रदूषण वाले क्षेत्रों में घर के खिड़की दरवाजे बंद रखें
आंखों से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या होने पर जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *