नई दिल्ली

एप्पल ने अपने ऐप स्टोर से हटाया व्हाट्सएप अब ये यूजर्स नही कर सकेंगे इस्तेमाल,जाने वजह….

एप्पल ने शुक्रवार को चीन में अपने ऐप स्टोर से मेटा ओन्ड व्हाट्सएप और थ्रेड्स ऐप को प्लेटफार्म से रिमूव कर दिया है। कंपनी का कहना है कि उसने चीनी सरकार के कहने पर मेटा इन ऐप्स को ऐप स्टोर से हटाया है।

द फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, iPhone मेकर का कहना है कि देश के इंटरनेट रेगुलेटर साइबरस्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने ‘राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं’ के कारण ऐप स्टोर से इन एप्लिकेशन को हटाने का आदेश दिया था।

अन्य ऐप्स प्लेटफार्म पर मौजूद

इस पर एप्पल ने यह भी बताया कि हम उन देशों में कानूनों का पालन करने के लिए बाध्य हैं जहां हम काम करते हैं, भले ही हम उससे असहमत हों। रिपोर्ट के मुताबिक, मेटा के अन्य ऐप्स जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर अभी भी देश में ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं।

अन्य देशों में कर सकेंगे डाउनलोड

आईफोन निर्माता का यह भी कहना है कि व्हाट्सएप और थ्रेड्स अभी भी उसके अन्य स्टोरफ्रंट पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध रहेंगे। वहीं, चीनी यूजर्स अन्य देशों में एप्पल के ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, अगर उनके पास वहां का आईक्लाउड अकाउंट है।

इससे पहले हटाया था ये ऐप

बता दें कि इससे पहले 2017 में, Apple ने द न्यूयॉर्क टाइम्स न्यूज ऐप को यह कहते हुए हटा दिया कि इसने स्थानीय नियमों का उल्लंघन किया है। बढ़ती समाचार सेंसरशिप के बीच कंपनी ने ये फैसला लिया था। जिसके बाद से यह ऐप एप्पल के चाइना वाले ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं है।

चैटजीपीटी जैसे ऐप्स को भी हटाया

वहीं, पिछले साल जब बीजिंग जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई सर्विस पर काम कर रहा था, तब एप्पल ने कई चैटजीपीटी जैसे ऐप्स को अपने प्लेटफार्म से हटा दिया था। वहीं चाइना ऐप स्टोर से व्हाट्सएप और थ्रेड्स को हटाने की रिपोर्ट सबसे पहले द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *