नई दिल्ली

महिलाओं के लिए बेस्ट है पोस्ट ऑफिस की ये शानदार स्कीम, पैसा लगाने वालों को मिलेगा जबरदस्त फायदा…

इन सरकारी योजनाओं को आप पोस्ट ऑफिस से ले सकते हैं। इसमें पीपीएफ, महिला सम्मान बचत योजना, सुकन्या समृद्धि योजना और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र शामिल हैं। निवेश के लिए पीपीएफ एक अच्छा विकल्प है। इस योजना में सरकार 7.1 प्रतिशत की दर से ब्याज प्रदान कर रही है। इसमें कोई भी व्यक्ति अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकता है. इसमें टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है।

केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के केंद्रीय बजट में महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र 2023 योजना की घोषणा की थी। इस योजना पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। इसमें कोई भी महिला 2 लाख रुपये तक निवेश कर सकती है और इसकी अवधि भी 2 साल है।

यह योजना भी विशेष रूप से बेटियों के लिए बनाई गई है। इसमें 10 साल तक की बच्ची के नाम पर खाता खोला जा सकता है। इसमें आप 250 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। फिलहाल सरकार इस पर 8 फीसदी की दर से ब्याज दे रही है। यह योजना महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें न्यूनतम 1000 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक कोई भी राशि जमा की जा सकती है। इस जमा पर 7.7 प्रतिशत ब्याज दिया जाता है।

निवेशक इसमें पांच साल की अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में भी पैसा निवेश कर सकते हैं। इस पर सरकार 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। इस योजना में आपको हर महीने एक निश्चित राशि जमा करनी होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *