क्रिकेट

ऋषभ पंत की बेवकूफी बनी हार्दिक के लिए वरदान, मुंबई ने दिल्ली को 29 रनों से रौंदकर खोला जीत का खाता…

आईपीएल 2024 के 20वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस (MI vs DC) ने धमाकेदार प्रदर्शन कर दिल्ली कपिटल्स को करारी शिकस्त दी। हार्दिक पंड्या की अगुवाई वाली टीम 32 रन से मुकाबले पर कब्जा करने में कामयाब रही।
टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी मुंबई इंडियंस ने निर्धारित 20 ओवर में 235 रन का लक्ष्य तय किया। रोमारियो शेफर्ड, रोहित शर्मा और ईशान किशन की तूफ़ानी पारी की मदद से टीम यह टारगेट सेट कर सकी। जवाब में दिल्ली कैपिटल्स ट्रिस्टन स्टब्स और पृथ्वी शॉ की फिफ्टी के बूते (MI vs DC) 205 रन ही बना सकी।

MI vs DC: मुंबई ने बनाया 234 रन का विशाल स्कोर

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी के लिए आई मुंबई इंडियस (MI vs DC) ने दिल्ली कैपिटल्स को 235 रन का विशाल लक्ष्य दिया। ईशान किशन और रोहित शर्मा ने धुआंधार पारी खेल टीम को ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी हुई।
ऐसे में सातवें ओवर में ऋषभ पंत ने गेंद अक्षर पटेल को थमाई। कप्तानों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए उन्होंने छठी गेंद पर रोहित शर्मा को क्लीन बोल्ड किया। उन्होंने 27 गेंदों पर 49 रन बनाए। अगले ही ओवर में एनरिक नोर्टजे ने सूर्यकुमार यादव को पवेलीयन वापिस भेज दिया।
दूसरे छोर पर छक्के-चौके लगाने वाले ईशान किशन 23 गेंदों पर 42 रन पर अक्षर पटेल का शिकार का शिकार बने। तिलक वर्मा का बल्ला भी खामोश रहा और उन्होंने छह रन की पारी खेली।
रोमारियो शेफर्ड ने उड़ाई दिल्ली के गेंदबाजों की धज्जियां

इसके बाद हार्दिक पंड्या और टिम डेविड ने मोर्चा संभाला। दोनों खिलाड़ियों ने 60 रन की महत्त्वपूर्ण साझेदारी की। लेकिन 17.5 में हार्दिक पंड्या (33) को आउट कर एनरिक नोर्टजे ने दिल्ली कैपिटल्स को बड़ी सफलता दिलाई।
हार्दिक पंड्या का विकेट गिर जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर रोमारियो शेफर्ड आए और उन्होंने महज 10 गेंदों पर तेजतर्रार 39 रन बनाए। 390 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने गेंदबाजों की धुनाई की।
इस बीच रोमारियो शेफर्ड ने 20वें ओवर में चार छक्के और दो चौके जड़ 32 रन जड़े, जिसकी वजह से मुंबई इंडियंस बड़ा स्कोर बनाया। दिल्ली कैपिटल्स की ओर से अक्षर पटेल और एनरिक नोर्टजे के हाथ दो-दो सफलताएं लगी। खलील अहमद ने एक विकेट झटकी।

MI vs DC: मुंबई ने दर्ज की पहली जीत

दिए गए लक्ष्य को हासिल करने के लिए उतरी दिल्ली कैपिटल्स (MI vs DC) की टीम ने 22 रन के स्कोर पर ही अपना पहला विकेट खो दिया। रोमारियो शेफर्ड ने डेविड वॉर्नर को आउट कर टीम को पहली सफलता दिलाई।
इसके बाद डेविड वॉर्नर और अभिषेक पोरेल ने गेंदबाजों की कुटाई करना शुरू की और दूसरे विकेट के लिए 88 रन की बड़ी साझेदारी की। ऐसे में कप्तान हार्दिक पंड्या ने समझदारी दिखाई और 12वें ओवर में गेंदबाजी के लिए जसप्रीत बुमराह को भेजा।
जस्सी ने अपने योकर में फंसाकर पृथ्वी शॉ की पारी का अंत किया। वह 40 गेंदों पर 66 रन बनाने में सफल रहे। इसके बाद उन्होंने अभिषेक पोरेल का विकेट झटका, जो 41 रन ही बना सके। कप्तान ऋषभ पंत, अक्षर पटेल और ललित यादव का क्रमशः एक, आठ और दो रन का योगदान रहा।
जहां एक छोर पर विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा, वहीं ट्रिस्टन स्टब्स ने अकेले 71 रनों की तूफानी पारी खेल टीम को जीत दिलाने के लिए जी-जान लगा दी। मगर उन्हें अन्य किसी खिलाड़ी का साथ नहीं मिला और दिल्ली कैपिटल्स (MI vs DC) 202 रन ही बना पाई।

MI vs DC: ऋषभ पंत का गलत फैसले पड़ा दिल्ली पर भारी

मुंबई इंडियंस के खिलाफ दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2024 की अपनी चौथी हार झेली। कप्तान ऋषभ पंत और टीम प्रबंधन के एक गलत फैसले के चलते डीसी को मुकाबला गंवाना पड़ा।
दरअसल, 22 रन के स्कोर पर डेविड वॉर्नर का विकेट गिरने के बाद ऋषभ पंत की जगह अनुभवहीन अभिषेक पोरेल तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए, जिससे टीम को काफी नुकसान हुआ। अनुभवी की कमी होने की वजह से वह मुंबई के गेंदबाजों को समझ नहीं पाए और धीमी पारी करते दिखे।
उन्होंने 31 गेंदों पर 41 रन बनाए और जसप्रीत बुमराह का शिकार बने। जबकि ऋषभ पंत अपने पिछले दो मुकाबलों में बैक टू बैक दो अर्धशतक जड़ने में सफल रहे थे। ऐसे में अभिषेक पोरेल को पहले बल्लेबाजी के लिए भेजना गलत फैसला साबित हुआ। इससे उन्होंने कप्तानी में कायरता और बेवकूफी दोनों का प्रमाण दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *