अन्य

गर्मी मे सावधान: गेहुअन और करैत में से कौन सांप ज्यादा खतरनाक? कौन काटता है सिर्फ बिस्तर पर?

गर्मी शुरू होते ही जगह-जगह सांपों के काटने की घटनाएं शुरू हो गई हैं. आपको बता दें कि कई बार लोगों को समझ में ही नहीं आता कि किस सांप ने काटा है. ऐसे में लोग डर के मारे बेहोश हो जाते हैं और उनकी तबियत ज्यादा खराब हो जाती है.
भारत में अमूमन करैत और गेहुअन सांप ही लोगों को ज्यादा काटते हैं. देश में सांपों से होने वाले ज्यादातर मौतें भी इन्हीं दो सांपों के काटने से ज्यादा होते हैं. ऐसे में आज आपको सांप के बारे में एक अहम जानकारी दे रहे हैं. डॉक्टरों और स्नैक सेवर का मानना है कि सांप काटने पर जो जितना घबराता है सांप का जहर उसके शरीर में उतना तेजी से फैलता है. खासकर, करैत और गेहुअन सांप के कांटने पर लोगों को घबराना नहीं चाहिए. सांप काटे तो बिना घबराए अस्पातल पहुंचना चाहिए.

स्नैक सेवर का मानना है कि हर सांप के काटने का अलग-अलग लक्षण होता है. गेहुअन सांप आपको चलते-फिरते काट लेता है. इसके काटने पर आपके शरीर का रंग नीला होने लगेगा और मुंह से झाग निकलने लगा. वहीं, करैत सांप ज्यादातर बिस्तर पर सोते वक्त काटता है. इसके काटने पर भी मुंह से झाग निकलता है और रंग नीला पड़ने लगता है. करैत प्रजाति के सांप लोगों को बिस्तर पर ही काटते हैं. करैत को इंसान की गर्मी काफी पसंद है. इसलिए यह सांप लोगों के बिस्तर में घुस जाता है. अगर आपने हलचल शुरू किया तो यह सांप काट लेता है.

गेहुअन और करैत सांप में अंतर

आपका बता दें बरसात शुरू होते ही सांप की आतंक गर्मी के मौसम से भी ज्यादा बढ़ जाता है. बरसात में सर्पदंश की कई घटनाएं पहले की तुलना में ज्यादा होने लगता है. ज्यादातर लोगों की मौत तो समय पर इलाज नहीं होने से हो जाती है. खासकर, गांवों के अस्पतालों में एंटी स्नेक वेनम नहीं मिलने से मौत हो जाती है. बता दें कि गेहुअन से ज्यादा खतरनाक जहर करैत सांप का होता है. इसे भारत में काला नाग भी कहा जाता है.

वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट और स्नैक सेवर राहुल कुमार कहते हैं, सांप अगर आपको काट लेता है तो टाइट कपड़े और जूते तुरंत उतार दें. आप सुविधाजनक कपड़े ही पहनें. जहां सांप काटा है वहां पट्टी बांध लें. पट्टी के लिए पेड़ की छाल, अखबार का टुकड़ा, स्लीपिंग बैग या बैकपैक फ्रेम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके साथ ही काटने वाले जगह पर जख्म से छेड़छाड़ ना करें, पट्टी बांधने के बाद नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर ले जाएं. इस दौरान मरीज को चलने ना दें, क्योंकि मांसपेशियों की रगड़ से जहर तेजी से फैलता है.

गेहुअन सांप और करैत सांप में कौन ज्यादा जहरीला

राहुल की मानें तो भारत में अमूमन 10 प्रकार के विषहीन और 4 प्रकार के जहरीले सांप घरों में घुसते हैं. विषहीन की बात करें तो धामिन, हरहरा, कुकरी, तेलिया, डोरहा, बेहरा और साखर मुख्य रूप से निकलते हैं. जबकि विषैले सांपों में गेहुअन, करैत, सुस्कार और फुरसा सांप खास हैं. घर में सांप निकलने पर यदि आपके साथ वन विभाग के कर्मी या एक्सपर्ट न हों, तो वैसी स्थिति में आपको सबसे पहले सांप की सही पहचान करनी होगी.

सांप की पहचान मुख्यतया चार प्रकार से की जाती है. रंग, त्वचा की बनावट, उनका व्यवहार और उनका आकार. खास बात यह है कि पहचान के लिए कम से कम तीन बिंदुओं पर पकड़ अनिवार्य है. जैसे: धामिन और गेहुअन लगभग एक जैसे ही दिखते हैं. इनका रंग भी एक समान (काला, भूरा और पीला ) होता है. वहीं, करैत काला होता है और इसकी पहचान करना सबसे आसान है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *