छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: बोर्ड के नतीजे 9 या 10 मई को आएंगे..! लोकसभा सीटों पर वोटिंग के बाद जारी होंगे परीक्षा परिणाम..

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 9 या 10 मई को घोषित कर सकता है। दोनों परीक्षाओं का रिजल्ट तैयार करने का काम लगभग पूरा हो चुका है। अब नतीजे घोषित होने का इंतजार है। दरअसल, माशिमं ने दोनों परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन समय पर पूरा कर लिया है। कोशिश है कि, रोके गए नतीजे के प्रकरणों की संख्या कम से कम हो। इसके अलावा टॉपर बच्चों के अंकों का पुनर्मिलान किया जा रहा है, जिससे किसी तरह की कोई दिक्कत न हो।
प्रदेश की लोकसभा की बची हुई 7 सीटों के लिए 7 मई को मतदान है। इसके बाद ही नतीजे घोषित किए जाएंगे। सूत्रों के अनुसार, 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के नतीजे बाकी साल की तरह एक साथ 9 या 10 मई को घोषित किए जाएंगे। नतीजे के साथ दोनों परीक्षाओं के टॉप-10 की सूची भी जारी किए जाएंगे। कोरोना की वजह से साल 2021 में दसवीं के रिजल्ट असाइनमेंट के आधार पर जारी किए गए थे, जबकि बारहवीं का एग्जाम छात्रों ने घर से ऑनलाइन दिया था।
छात्र-छात्राओं की काउंसिलिंग के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने टोल फ्री नंबर 1800-233-4363 भी जारी किया है। इस नंबर पर 1 से 15 मई तक सुबह 10.30 बजे से शाम 5 बजे तक संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन टेलीमानस के टोल फ्री नंबर 14416 पर 24 घंटे मुफ्त परामर्श मिलेगा। शिक्षा विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी ने कहा कि, तनाव की वजह से विद्यार्थी अप्रिय फैसला ले लेते हैं। नतीजों को लेकर कई बार पालक भी नकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं। इस वजह से राज्य शासन ने निर्णय लिया है कि छात्रों और पालकों को जागरूक करने के लिए दक्षता विकास प्रशिक्षण किए जाएं। इससे अप्रिय स्थिति से निपटा जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *