अन्य

बड़ी खबर: बेबी पाउडर बनाने वाली अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson ) को देना होगा 154 करोड़ का जुर्माना, आखिर क्यों? पढ़िए पुरी खबर….

जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson ) को कैलिफोर्निया के उस व्यक्ति को 18.8 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया, जिसने कहा था कि उसे कंपनी के बेबी पाउडर से कैंसर हुआ है.
कैलिफ़ोर्निया के व्यक्ति ने कैंसर के लिए कंपनी के टैल्कम पाउडर को दोषी ठहराया था. उसने आरोप लगाया था कि कंपनी ने बेबी पाउडर से होने वाले हेल्थ प्रॉब्लम को छुपाए रखा.

अमेरिका के ऑकलैंड में डिफॉल्ट स्टेट कोर्ट के जूरी मेंबर मंगलवार (18 जुलाई) को इस नतीजे पर पहुंचे कि जे एंड जे के बेबी पाउडर की वजह से ही एंथोनी हर्नांडेज़ वैलाडेज़ को मेसोथेलियोमा नामक कैंसर की बीमारी हुई थी. 24 वर्षीय हर्नानडेज़ ने कहा है कि बचपन से ही कंपनी के टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करने से छाती के पास मेसोथेलियोमा कैंसर हो गया है.

बेबी पाउडर हटाने की योजना बनाई है
न्यू ब्रंसविक एन.जे. में स्थित J&J ने बिक्री में गिरावट का हवाला देते हुए 2020 में अमेरिका और कनाडा में अपने टैल्क पाउडर को बाजार से हटा लिया. दुनिया के सबसे बड़े हेल्थ केयर प्रॉडक्ट निर्माता ने टैल्कम को कॉर्नस्टार्च-बेस्ड संस्करण से बदल दिया. कंपनी ने इस साल के अंत तक दुनिया भर के बाजार से टैल्कम पाउडर युक्त अपने सभी बेबी पाउडर हटाने की योजना बनाई है.

जे एंड जे के अधिकारियों ने कहा है कि कंपनी का बेबी पाउडर- स्पेशल वाइट बोतलों में बेचा जाता है, जिसमें कभी भी एस्बेस्टस नहीं होता है. ये सुरक्षित है और कैंसर का कारण नहीं बन सकता है. अधिकारियों का कहना है कि वे मुकदमों की के साथ-साथ अरबों की कानूनी फीस और खर्चों से बचने के लिए एक समझौते की मांग कर रहे हैं.

:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *