राजनीति

पिता मंत्री रहे, मां भारत की सबसे अमीर महिला…कौन हैं BJP कंडिडेट नवीन जिंदल?

हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी ने सभी दस लोकसभा सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. कुरुक्षेत्र से कभी कांग्रेस के सांसद रहे उद्योगपति नवीन जिंदल को भाजपा ने टिकट दिया.
उन्होंने रविवार को कांग्रेस को अलविदा कहते हुए भाजपा का दामन थामा. नवीन जिंदल अब कुरुक्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे.

जानकारी के अनुसार, नवीन जिन्दल का जन्म 9 मार्च 1970 में हरियाणा के हिसार में एक उद्योगपति परिवार में हुआ. उनके पिता का नाम ओमप्रकाश जिंदल है. माता सावित्री जिंदल है.वह अपने माता पिता की सबसे छोटी संतान हैं. जिंदल ने दिल्ली के हंस राज कॉलेज से कॉमर्स में ग्रेजुएशन की. इसके बाद यूएसए की टैक्सस यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई कीय यहां पर वह स्टूडेंट लीडर ऑफ ईयर के अवार्ड से भी नजारा गए थे.

तीन बार के विधायक, दो बार के सांसद

नवीन जिंदल ने पहली बार साल 1991 में विधानसभा चुनाव लड़ा. साल 2000 और फिर 2005 में दोबारा चुनाव लड़े. उनके पिता हरियाणा के बिजली मंत्री रहे थे. लेकिन एक हेलिकॉप्टर क्रैश में उनका निधन हो गया था. इसके बाद उनका माता सावित्री जिंदल ने हिसार से चुनाव लड़ा था. नवीन जिंदल ने प्रसिद्ध कुचीपुड़ी डांसर शालू जिंदल से शादी की है. दोनों का एक बेटा औऱ बेटी है. वह कोयला, स्टील और शिक्षा के क्षेत्र में बिजनेस करते हैं. उनकी माता दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 50वें नंबर में हैं, जबकि भारत की सबसे अमीर महिला हैं.

सीएम और खट्टर से की मुलाकात

नवीन जिंदल ने सोमवार को हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल से मुलाकात की. मुलाकात के बाद जिंदल ने कहा कि राजनीति में सादगी और शुचिता के आदर्श पुरुष हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल से आज चंडीगढ़ में मुलाकात कर होली की शुभकामनाएँ दी और उनका आशीर्वाद लिया और हरियाणा के समग्र विकास के लिए चर्चा की. सदैव-सेवा-समर्पित. उधर, सीएम नायब सैनी से मुलाकात के बाद जिंदल ने कहा कि बाऊजी श्री ओपी जिन्दल जी के दिखाए हुए मार्ग पर चलते हुए राजनीति हमेशा से हमारे लिए सेवा का माध्यम रही है. इसीलिए मैंने हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी जी से आज चंडीगढ़ में मुलाकात कर कुरूक्षेत्र संसदीय क्षेत्रवासियों की तरफ़ से होली की शुभकामनाएँ दी और हरियाणा प्रदेश की प्रगति और विकास पर विचार- विमर्श किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *