मोबाइल टिप्स

अलर्ट: गलती से भी मोबाइल में डायल कर दिया ये नंबर तो रिसेट हो जाएगा फोन, उड़ जाएगा पूरा डेटा…

टेक्नोलॉजी के इस दौर में हर व्यक्ति स्मार्टफोन का उपयोग कर रहा है। ज्यादातर लोग एंड्रॉयड स्मार्टफोन चला रहे हैं। एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कई फीचर्स होते हैं और कुछ सीक्रेट कोड्स भी होते हैं।
ज्यादातर लोगों को सभी सीक्रेट कोड्स के बारे में पता नहीं होता है। हालोंकि ये सीक्रेट कोड्स बहुत काम के होते हैं। इनके जरिए आप अपने फोन की कोई भी जानकारी आसानी से हासिल कर सकते हैं। लेकिन अनजाने में कई कोड्स डायल करने से आपको परेशानी भी हो सकती है। जानते हैं इन सीक्रेट एंड्रॉयड कोड्स के बारे में।

*#06#
हर फोन में एक IMEI नंबर होता है। यह नंबर बहुत काम का होता है। अगर आपको अपने फोन का आईएमईआई नंबर जानना है तो आपको अपने मोबाइल के डायलपैड पर *#06# दबाना होगा। इसे दबाने के बाद आपको आपके फोन का IMEI नंबर आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

*#07#
यह सीक्रेट कोड आपके डिवाइस की Specific Absorption Rate (SAR) वैल्यू की जानकारी देता है। ऐसे में इसे चेक करने के लिए अपने फोन के डायलपैड से *#07# टाइप करना होगा। ये टाइप करते ही आपके डिवाइस की सार वैल्यू दिख जाएगी।

Android secret codes
#*#225#*#*
मोबाइल के कैलैंडर ने आपके डिवाइस पर कितना स्टोरज लिया है, इसे भी चेक किया जा सकता है। इसके लिए आपको #*#225#*#* कोड डायल करना होगा. फिर बाकी की डिटेल्स आपकी स्क्रीन पर दिखेगी।

*#*#4636#*#*
यह एंड्रॉयड सीक्रेट कोड भी बहुत काम का है। इस सीक्रेट कोड के जरिए आप फोन की कई डिटेल्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस कोड से आप फोन की बैटरी, फोन और नेटवर्क स्टेटिस्टिक्स के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

*2767*3855#
यह सीक्रेट कोड आपके फोन को रिसेट करने के काम आता है। अगर आप अपने मोबाइल को रिसेट करना चाहते हैं तो आप *2767*3855# डायल करें। इससे आपका फोन फैक्ट्री रिसेट हो जाएगा और फोन का सारा डेटा खत्म हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *