छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ की “महतारी वंदन योजना” को लेकर बड़ी अपडेट, जानिए कब शुरू होगी यह स्‍कीम..

छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार महिलाओं के लिए ” महतारी वंदन योजना: शुरू करने वाली है। राज्य मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि प्रदेश की विवाहित महिलाओं को जल्द ही महतारी वंदन योजना का लाभ मिलने लगेगा।
उनके खाते में 12 हजार रुपये साल के दिए जाएंगे। छत्तीसगढ़ सरकार के अनुपूरक बजट में राशि की व्यवस्था कर ली है। सीएम साय कबीरधाम के ग्राम कुसुमघटा में आयोजित किसान सम्मेलन और अभिनंदन समारोह के दौरान यह बात कही है।

सीएम विष्णुदेव साय ने कहा कि भाजपा सरकार प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान की खरीदी कर रही है। 3,100 रुपये प्रति क्विंटल के मूल्य से खरीदी की जा रही रही है, शीघ्र ही बोनस की राशि भी प्रदान कर दी जाएगी। हमारी सरकार बनते ही 18 लाख गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास की मंजूरी दी है। 25 दिसंबर को 12 लाख किसानों को दो वर्ष का बोनस दिया।

मदरअसल मध्य प्रदेश सरकार की लाडली बहना योजना’ के सफल कार्यान्वयन से प्रेरित होकर छत्तीसगढ़ में भी हाल ही में महतारी वंदना योजना 2024 के नाम से एक नई योजना शुरू की है। विष्णुदेव साय सरकार का लक्ष्य आर्थिक सहायता प्रदान करना है, महिलाओं को हर माह एक हजार रुपये, कुल 12,000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता दी जाएगी। महतारी वंदना योजना का उद्देश्य न केवल महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है बल्कि उन्हें आत्मनिर्भरता बनना और कौशल विकास को बढ़ावा देना भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *