पुसौर

सरकारी स्कूल में राष्ट्रीय ध्वज का किया गया अपमान..! 3 बजे तक उल्टा फहराया गया तिरंगा…घर जाने की इतनी जल्दी की किसी कर्मचारी को होश नही…रायगढ़ जिले के पुसौर ब्लॉक की घटना….

जगन्नाथ बैरागी

रायगढ़ – तिरंगे का अपमान कोई छोटी बात नही रायगढ़ जिले में शिक्षा विभाग की मनमानी का आलम यह है कि आज जहा 75वां स्वतंत्रता दिवस “अमृत उत्सव” पूरे देश में बड़े ही हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया गया। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराकर उन शहीदों को याद किया गया जिनकी शहादत की वजह से हमें आजादी मिली। लेकिन जिले के पुसौर जनपद अंतर्गत एक सरकारी विद्यालय जेवरीडीह में जिम्मेदार स्कूल प्रबंधन द्वारा उल्टा तिरंगा फहराकर राष्ट्रीय ध्वज का सरेआम अपमान किया गया।

इतना ही नहीं उल्टा तिरंगा फहरा कर लापरवाह स्कूल प्रबंधन के जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी को अपने घर की इतनी ज्यादा याद शता रही थी कि बिना झंडे को देखे अपने-अपने घर भी चले गए। सुबह से फहराया गया झंडा दोपहर 3 बजे तक स्कूल प्रशासन द्वारा उल्टे फहराए गए तिरंगे को उतारा नही गया है । लापरवाही का आलम यह रहा कि तिरंगा फहराते समय स्कूल में तैनात प्रधानाध्यापक के साथ-साथ अन्य स्टाफ को इस बात की जानकारी नहीं हुई कि तिरंगा उल्टा फहराया जा रहा जबकि सन 2002 में पारित राष्ट्रीय ध्वज सहिंता के मुताबिक ऐसे कृत्य को तिरंगे का प्रत्यक्ष अपमान माना जाता हैं और दोषसिद्ध होने पर दोषी के विरुद्ध बकायदा दंड का भी प्रावधान हैं।

तिरंगा झंडा के मामले में जब मीडिया ने पुसौर बीईओ दिनेश पटेल से बात की तो उन्होंने मामले की जांच करवाने की बात कही और यह भी कहा कि दोषी सिद्ध होने पर विधिवत कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *