छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: ऑनलाइन सट्टा के 11 अकाउंट जब्त, पांच करोड़ से ज्यादा का लेनदेन… 50 से ज्यादा अकाउंट किराए पर लेने की आशंका, ऐसे हुआ खुलाशा…

खमतराई पुलिस ने गुरुवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए ऑनलाइन महादेव एप के लिए सट्टा संचालित करने किराए के 11 अकाउंट जब्त किए हैं। साथ पुलिस ने अकाउंट किराए पर लेने वाले दो तथा किराए के अकाउंट से सट्टे के लेन-देन का हिसाब रखने वाले मास्टरमाइंड सहित 14 लोगों को गिरफ्तार किया है।
गिरफ्तार लोगों के खिलाफ पुलिस ने छत्तीसगढ़ जुआ प्रतिषेध अधिनियम के अलावा ठगी का अपराध दर्ज किया है। किराए का अकाउंट लेकर उसका दुरुपयोग करने को लेकर एक युवक ने थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। इसके बाद पुलिस ने मामले की पड़ताल कर सट्टा संचालित किराए से अकाउंट लेने के मामले का खुलासा किया।

पुलिस के मुताबिक कौशल साहू की शिकायत पर उसके नाम पर बैंक अकाउंट खुलवाकर अकाउंट का सट्टे के लिए लेन-देन कराने के आरोप में पुलिस ने प्रसून द्विवेदी, युवराज साहू को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार महादेव सट्टा के लिए कुलविंदर किराए के अकाउंट से रुपए ट्रांसफर करने का काम करता था। कुलविंदर प्रसून तथा युवराज के माध्यम से लोगों को झांसे में लेकर उनके अकाउंट खुलवाकर एटीएम तथा पासबुक अपने कब्जे में ले लेता था।

पांच करोड़ से ज्यादा का लेनदेन

खमतराई टीआई सोनल ग्वाल के मुताबिक जिन लोगों के अकाउंट जब्त किए गए हैं। उन अकाउंट की डिटेल निकाली जा रही है। प्रारंभिक पड़ताल में जिन लोगों के अकाउंट जब्त किए गए हैं। उनके अकाउंट से पांच करोड़ रुपए से ज्यादा सट्टे की रकम ट्रांसफर करने की प्रारंभिक जानकारी मिली है।

50 से ज्यादा अकाउंट किराए पर लेने की आशंका

पुलिस के मुताबिक प्रारंभिक पड़ताल में 11 लोगों के अकाउंट किराए पर लेकर ऑनलाइन सट्टा संचालित करने की जानकारी मिली है। पुलिस को आशंका है कि कुलविंदर तथा उसके साथी क्षेत्र में 50 से ज्यादा लोगों के अकाउंट किराए पर लेकर ऑनलाइन सट्टा संचालित कर रहे हैं। उस लिहाज से 25 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम ऑनलाइन सट्टे के माध्यम से ट्रांसफर की गई है।

ऐसे फूटा सट्टा संचालित करने का गिरोह

पुलिस के मुताबिक कौशल साहू से उसके दोस्त युवराज ने अपने परिचित कुलविंदर के निजी कार्य के लिए कुछ दिनों के लिए बैंक अकाउंट के पासबुक की जरूरत होने की बात कहते हुए उसे अपने झांसे में लिया। इसके बाद मार्च में कबीर नगर स्थित कैनरा बैंक में कौशल का नया अकाउंट खुलवाया और कौशल की बैंक पासबुक तथा एटीएम कुलविंदर के सुपुर्द कर दिया। लंबे समय तक पासबुक तथा एटीएम नहीं मिलने पर युवराज से संपर्क किया, तो उसने गोलमोल जवाब दिया।

बैंक जाने पर पता चला, ओवर ट्रांजेक्शन से अकाउंट ब्लाक

युवराज के गोलमोल जवाब से संतुष्ट नहीं होने पर कौशल ने बैंक जाकर अपने अकाउंट के बारे में जानकारी हासिल की, तब उसे पता चला कि उसके नाम के अकाउंट से 30 से 40 लाख रुपए का ओवर ट्रांजेक्शन हो चुका है। इस वजह से उसका अकाउंट ब्लाॅक कर दिया गया है। इसके बाद उसने थाने पहुंचकर इस बात की शिकायत पुलिस से की।

दो हजार रुपए देते थे किराया

पुलिस के अनुसार अकाउंट किराए पर देने वाले ज्यादातर स्कूल-काॅलेज में पढ़ने वाले युवक हैं। कुलविंदर को अकाउंट किराए पर देने वाले लड़कों ने पुलिस को बताया कि अकाउंट के बदले उन्हें हर महीने कुलविंदर दो हजार रुपए देता था। इस दो हजार के एवज में कुलविंदर उन किराए के अकाउंट के माध्यम से करोड़ों रुपए का ऑनलाइन सट्टा संचालित कर रहा था।

ये आरोपी दबोचे गए

कुलविंदर को अकाउंट किराए पर देने वाले जिन लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है, उनमें से ज्यादातर खमतराई थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं। पुलिस के अनुसार किराए पर अकाउंट देने के आरोप में प्रतीक कुमार शुक्ला, विशाल कुमार सोम, प्रतीक नामदेव, बी. दिशांत राव, पंकज साहू, आदिल फारुख, अंकित सिंह, प्रशांत नामदेव, अश्विन कश्यप, दुर्गेश मिश्रा तथा आई. पवन के नाम शामिल हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *