अन्य

Rishabh Pant: मां को डर था कि बेटा चल पाएगा कि नहीं, फिर पंत ने अपनी इच्छाशक्ति से ऐसे जीती जंग…

Rishabh Pant: मां को डर था कि बेटा चल पाएगा कि नहीं, फिर पंत ने अपनी इच्छाशक्ति से ऐसे जीती जंग…

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत आईपीएल 2024 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए वापसी करने वाले हैं। भीषण सड़क हादसे के बाद पंत की वापसी का सफर काफी कठिन था।
ऋषभ पंत को 2022 में हुई भयावह कार दुर्घटना के बाद पूरी तरह फिट होने में मदद करने वाले मेडिकल स्टाफ ने उनकी इच्छाशक्ति और मानसिक दृढता का तारीफ करते हुए कहा है कि थकाऊ रिकवरी प्रक्रिया के बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी ।पंत 23 मार्च को आईपीएल के जरिये क्रिकट के मैदान पर वापसी करेंगे जिसमें वह मोहाली में पंजाब किंग्स के खिलाफ दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करेंगे।

पंद्रह महीने पहले हुई कार दुर्घटना को देखकर यह असंभव लग रहा था कि वह वापसी कर सकेंगे । मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल के खेल मेडिसिन सेंटर के निदेशक डॉक्टर दिनशॉ पर्डीवाला और बेंगलुरू के राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के स्टाफ ने उनकी मदद की। इस दौरान उनकी मां को डर था कि वे क्या चल पाएंगे कि नहीं।

पंत की मां को सता रहा था डर

पर्डीवाला ने कहा – ‘एक सर्जन होने के नाते हमारा काम मरीज, उसके परिवार और सभी संबंधित पक्षों को चोट के बारे में वास्तविक जानकारी देना है । ऋषभ की मां उसके साथ थी और बहुत चिंतित थी कि वह दोबारा चल सकेगा कि नहीं ।मैने उनसे कहा कि चोट बहुत गंभीर है लेकिन हम कोशिश करेंगे कि वह फिर खेल सके । लेकिन यह बहुत लंबी प्रक्रिया होगी।’

पर्डीवाला ने कहा कि वह रिकवरी प्रक्रिया के दौरान पंत का आत्मविश्वास देखकर हैरान रह गए । उन्होंने कहा -‘मैंने उससे कहा कि 18 महीने लगेंगे तो उसने कहा कि वह 12 महीने में कर दिखाएगा। पंत ने कहा था कि मैंने जब बैसाखियों के बिना चलना शुरू किया तो वह निर्णायक मोड़ था । उसके बाद जॉगिंग शुरू की और फिर बल्लेबाजी । इसके बाद विकेटकीपिंग और सबका मजा लिया।

ऋषभ पंत का रवैया देख एनसीए के अधिकारी भी दंग

एनसीए के फिजियो धनंजय कौशिक ने कहा कि पंत का सकारात्मक रवैया देखकर वह दंग रह गए ।उन्होंने कहा -‘हादसे में उसका कोई लिगामेंट साबूत नहीं बचा था । मुझे लगता है कि अगर कोई इस हादसे के बाद वापसी कर सकता था तो ऋषभ पंत ही था क्योंकि उसका रवैया इतना सकारात्मक था ।एनसीए पर स्ट्रेंथ और कंडिशनिंग कोच निशांता बारडोलोइ ने कहा कि पूरे घटनाक्रम में पंत एक बेहतर इंसान बनकर निकला है।उन्होंने कहा – ‘वह एक बेहतर इंसान बना है । अब वह जिंदगी की कद्र ज्यादा करता है । पहले से अधिक दृढ हुआ है । वह पहले भी अच्छा इंसान था लेकिन अब और बेहतर हो गया है ।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *