क्राइम न्यूज़

इंटेलिजेंस ने एक हफ्ते पहले ही बता दिया था, महिलाओं पर भी शक; हल्द्वानी हिंसा पर कई खुलासे…

हल्द्वानी में हिंसा भड़कने के करीब 36 घंटे बाद कर्फ्यू में ढील दी गई है। लेकिन अभी भी पूरे शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिसवाले तैनात हैं। दरअसल, गुरुवार को अवैध मदरसे पर बुलडोजर ऐक्शन के बाद बनभूलपुरा इलाके में बवाल मच गया था।
उपद्रवियों ने पुलिस की टीम पर अटैक कर दिया, थाने को आग के हवाले कर दिया गया, पेट्रोल बम फेंके जाने लगे, आसमान से पत्थरों की बरसात होने लगी और सैकड़ों लोग घायल हो गए। इस हिंसा पर अब एक बड़ा खुलासा हुआ है। इंटेलिजेंस ने करीब एक हफ्ते पहले ही बता दिया था कि बुलडोजर ऐक्शन के बाद हिंसा भड़क सकती है।

इंटेलिजेंस रिपोर्ट में कई खुलासे

हल्द्वानी हिंसा को लेकर कुछ दिन पहले ही तैयारी शुरू कर दी गई थी। ‘आजतक’ की रिपोर्ट के मुताबिक, इसे लेकर इंटेलिजेंस ने स्थानीय प्रशासन को एक रिपोर्ट भी दी थी। रिपोर्ट में अलर्ट करते हुए यह बताया गया था कि बुलडोजर ऐक्शन के बाद मुस्लिम संगठन और कट्टरपंथी लोग विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं। इंटेलिजेंस ने यह भी बताया था कि हिंसा में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हो सकते हैं।

इंटेलिजेंस रिपोर्ट में यह बताया गया था कि मुस्लिम समुदाय के विरोध प्रदर्शन के बाद हिंदू संगठन भी विरोध कर सकते हैं। ऐसे में इंटेलिजेंस ने प्रशासन को अलर्ट करते हुए पूरी सावधानी के साथ अवैध ढांचे को हटाने की बात कही थी। लेकिन गुरुवार को जब पुलिसवाले नगर निगम की टीम के साथ मदरसा ढहाने गए तब उनपर अटैक हो गया।

इस घटना के बाद एक अधिकारी ने ‘एचटी’ को बताया कि ‘उपद्रवियों ने बनभूलपुरा थाने को चारों तरफ से घेर लिया था। बाहर सभी गाड़ियों को जला दिया गया और थाने पर पेट्रोल बम फेंके जा रहे थे।’ बता दें कि पुलिस की टीम पर अचानक पत्थरों की बरसात होने लगी थी। हथियारों से फायरिंग हो रही थी। ऐसे में इंटेलिजेंस ने एक हफ्ते पहले ही रिपोर्ट देकर प्रशासन को चेताया था कि कार्रवाई के बाद हिंसा भड़कने की आशंका है।

हल्द्वानी हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत हो गई है। वहीं सैकड़ों लोग घायल हैं। जानकारी के मुताबिक, घायलों में सबसे ज्यादा संख्या पुलिसवालों की है। राज्य के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उपद्रवियों पर सख्त ऐक्शन लिया जाएगा। सीसीटीवी फुटेज से उनकी पहचान की जा रही है। करीब पांच हजार से अधिक लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। पुलिस की धरपकड़ जारी है। कई लोगों को गिरफ्तार कर पूछताछ किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *