छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ मे बाल संप्रेक्षण गृह प्रबंधक की लापरवाही उजागर.. सुधार गृह से भागे तब पता चला कि बच्चे बालिग हो चुके, अब भेजे गए सेंट्रल जेल…

रायपुर। राजधानी रायपुर (Raipur)के माना संप्रेक्षण गृह से भागने के बाद गिरफ्तार हुए नाबालिग सातों आरोपी बालिग निकले। इनमें ज्यादातर लड़कों की उम्र 18 साल 4 महीने से लेकर 19 साल के बीच बताई जा रही है।
इस तरह इस मामले ने बाल संप्रेक्षण गृह प्रबंधन की एक और बड़ी लापरवाही उजागर कर दी है, क्योंकि इन लड़कों को अब तक नाबालिग मानकर बाल गृह में रखा गया था। इसके कारण इन लड़कों का संप्रेक्षण गृह में रहते हुए न केवल गुट बन गया था, बल्कि नाबालिग लड़कों को डरा-धमका कर या बरगला कर सुधार गृह से भागने के लिए प्रेरित किया जा रहा था।

पुलिस (police)जांच के बाद लड़कों के बालिग होने का खुलासा होने के बाद अब सभी को सुधार गृह से सेंट्रल जेल (Central Jail)भेज दिया गया है। संप्रेक्षण गृह प्रबंधन की पहले भी हो चुकी लापरवाही उजागर बाल सुधार गृह प्रबंधन की लापरवाही की यह पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी सुधार गृह से कई बार लड़के भाग चुके हैं, जिसका कारण कहीं न कहीं प्रबंधन की लापरवाही ही रही है। इस बार भी प्रबंधन की लापरवाही तो देखी गई, लेकिन इसके साथ बड़ी लापरवाही भी सामने आई है।

केयर टेकर से मारपीट कर हुए थे फरार

विदित हो कि बाल सुधार गृह से शनिवार-रविवार की दरमियानी रात दीवार फांदकर 7 लड़के फरार हो गए थे। इन सभी लड़कों को सीसीटीवी से मिले फूटेज के आधार पर राजिम इलाके से गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने जब मामले की छानबीन की, तो पता चला कि लड़कों ने सुधार गृह से भागने से पहले केयर टेकर से भी मारपीट की थी। जांच में यह भी पता चला कि सभी लड़के नाबालिग नहीं, बल्कि बालिग हो चुके हैं। इनमें 6 लड़कों की उम्र तो 18 वर्ष 4 माह से लेकर 19 वर्ष के बीच है, जबकि एक लड़के की उम्र 19 वर्ष से ज्यादा है। इन लड़कों में तीन हत्या के आरोपी भी हैं। पूछताछ पर यह भी पता चला कि आरोपियों ने भागने का प्लान पहले से बना लिया था, जिसमें वे कामयाब रहे।

जेल भेज दिया गया है

माना थाना प्रभारी भावेश गौतम ने बताया कि, माना बाल संप्रेक्षण गृह से भागने वाले सात लड़के जांच में बालिग पाए गए है। इन सभी को कोर्ट में पेश कर केंद्रीय जेल भेज दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *