रायगढ़

भूमिहीन श्रमिकों के पंजीयन के लिए नक्शा-खसरा करें चस्पा-कलेक्टर भीम सिंह

जगन्नाथ बैरागी

रायगढ़, फील्ड में गिरदावरी का कार्य करने के साथ-साथ उसकी ऑनलाईन एन्ट्री भी समय से सुनिश्चित की जाए। साथ ही किसानों द्वारा ली जा रही फसल के आधार पर राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत उनका पंजीयन भी करें। उक्त बातें कलेक्टर श्री भीम सिंह ने साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कही। उन्होंने गिरदावरी कार्य को पूरी गंभीरता से तय समय-सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने आज बैठक के दौरान जिले में अपेक्स बैंक मैनेजर से किसानों व वन पट्टाधारियों के लिए बनाए गए केसीसी के बारे में जानकारी ली। कम संख्या में केसीसी बनाए जाने पर उन्होंने गहरी नाराजगी जताई और जिले के सभी सहकारी बैंक के ब्रांच मैनेजर को शो-काज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिक से अधिक संख्या में केसीसी बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।
कलेक्टर श्री सिंह ने गोधन न्याय योजना के अंतर्गत गौठानों में गोबर खरीदी व वर्मी कम्पोस्ट निर्माण की समीक्षा की और समूहों के भुगतान के बारे में भी जानकारी ली। बताया गया कि नियमित रूप से समूहों को भुगतान किया जा रहा है। कलेक्टर श्री सिंह ने गौठान निरीक्षण का प्रतिवेदन शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को दिए। इस रिपोर्ट के आधार पर कमजोर प्रदर्शन वाले गौठानों की कन्वर्जन रेशियों सुधारने के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित किए जाने की बात भी उन्होंने कही। संबलपुरी गौठान में आजीविका मूलक गतिविधियों को बढ़ावा देने के निर्देश नगर निगम आयुक्त को दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने इस दौरान चारागाहों में नेपियर रूट्स प्लांटेशन की जानकारी ली। उन्होंने चारागाह में रिक्त बचे स्थानों पर मक्का लगाने के निर्देश पशुपालन विभाग को दिए।
कलेक्टर श्री सिंह ने धान खरीदी केन्द्रों में मनरेगा से एप्रोच रोड व चबूतरा निर्माण के संबंध में प्रस्ताव देने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने लोक सेवा केन्द्रों में निरस्त होने वाले आवेदनों की संख्या में कमी लाने के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि आवेदनों के साथ लगाए जाने वाले दस्तावेजों की जानकारी अनिवार्य रूप से लोक सेवा केन्द्रों के बाहर चस्पा की जाए। इसके साथ ही उन्होंने ई-नामांतरण के प्रकरणों में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में जिन हैण्डपंपों के किनारे सोक पीट का निर्माण करने के निर्देश दिए। उन्होंने अभिलेख शुद्धता का कार्य तेजी से पूरा करने के लिए निर्देशित किया। विकासखण्ड मुख्यालयों में तैयार किए जा रहे युवा केन्द्रों में जहां संसाधन की व्यवस्था पूर्ण नहीं हुई है उसे पूरा करते हुए शीघ्र युवा केन्द्रों का संचालन शुरू करने के निर्देश दिए।
बैठक में एडीएम राजेन्द्र कटारा, नगर निगम आयुक्त एस.जयवर्धन, डीएफओ धरमजयगढ़ मणिवासगन एस, डीएफओ रायगढ़ शप्रणय मिश्र, सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल, अपर कलेक्टर आर.ए.कुरूवंशी, सहायक कलेक्टर प्रतीक जैन, सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

भूमिहीन श्रमिकों के पंजीयन के लिए नक्शा-खसरा करें चस्पा-

कलेक्टर श्री सिंह ने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के क्रियान्वयन हेतु सभी गांवों में नक्शा-खसरा की जानकारी अनिवार्य रूप से चस्पा कराने के निर्देश दिए। साथ ही गांवों में योजना का लाभ लेने पंजीयन कराने हेतु लोगों को सूचित करने के लिए मुनादी कराने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्राप्त आवेदनों का पटवारी के माध्यम से सत्यापन कराकर पंजीयन कराए।

मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान के लिए जगह चिन्हांकन पूरा करने के दिए निर्देश-

कलेक्टर श्री सिंह ने जिला अस्पताल, एमसीएच व चपले के अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने के कार्यों की समीक्षा की। ईई पीडब्लूडी ने बताया कि प्लांट के लिए मेनीफोल्ड रूम बनाए जाने का काम किया जा रहा है। जिसके पूरा होने के पश्चात इंस्टालेशन का कार्य किया जाएगा। इसके लिए प्लांट प्रदान कर रही संस्था से टेक्नीशियन आयेंगे। कलेक्टर श्री सिंह ने मेनीफोल्ड निर्माण के कार्य की धीमी गति पर नाराजगी जताते हुये जल्द काम पूरा करने के निर्देश ईई पीडब्लूडी के अधिकारी को दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने इसके साथ ही खरसिया सिविल अस्पताल को मॉडल सीएचसी के रूप में अपग्रेड करने का कार्य इस माह के अंत तक पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान योजना के अंतर्गत मेडिकल शॉप संचालित करने के लिए सभी नगरीय निकायों में स्थान का चिन्हांकन पूरा करने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *