मोबाइल टिप्स

मोबाइल टिप्स: अगर मोबाइल में ON हैं ये 4 सेटिंग्स तो तुरंत कर दें ऑफ, लोकेशन पता चलने के साथ हैक हो सकता है फोन

लगभग हर व्यक्ति मोबाइल यूज कर रहा है। मोबाइल हमारी डेली लाइफ का एक जरूरी हिस्सा बन गया है। हालांकि टेक्नोलॉजी के जहां बहुत सारे फायदे हैं तो सावधानी ना बरतने पर नुकसान भी हो सकते हैं।
बता दें कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन में बहुत सारे फीचर्स और सेटिंग्स होती हैं। लेकिन इनमें से कुछ फीचर्स या सेटिंग्स ऐसी होती हैं, जिन्हें ऑफ करके ही रखना चाहिए। इनको ऑन करके रखने आपका डेटा हैक किया जा सकता है। बता दें कि IOS की तुलना में एंड्रॉइड स्मार्टफोन को हैक करना ज्यादा आसान है क्योकि ये एक ओपन नेटवर्क है और इसमें कोई भी छेड़छाड़ कर सकता है।

लोकेशन एक्सेस

किसी भी ऐप या वेबसाइट को लोकेशन एक्सेस तभी दें जब इसकी जरूरत हो। अगर आपने सभी ऐप्स को लोकेशन एक्सेस दिया हुआ है तो इससे आपकी बैटरी तो ज्यादा खर्च होगी ही साथ ही आप अपनी लोकेशन भी सभी को डिस्क्लोज कर रहे हैं। ऐसे में आपकी लोकेशन कोई भी जान सकता है।

Smartphone Tips and Tricks
WiFi और ब्लूटूथ स्कैन
एंड्राइड स्मार्टफ़ोन में वाई फाई और ब्लूटूथ स्कैन दोनों ऑप्शन जरूर खुले होंगे। लेकिन इन्हें तुरंत बंद कर दें क्योकि इसकी वजह से बैटरी जल्दी खत्म होती है। इसके साथ ही ये ऑप्शन ऑन होने से आपका स्मार्टफोन किसी भी अननोन डिवाइस के साथ कनेक्ट हो सकता है और आपका डेटा हैक हो सकता है। ये सेटिंग फोन में इसलिए दी जाती है ताकि WiFi और Bluetooth बंद होने की स्थिति में भी आपका डिवाइस आस-पास के अवेलेबल नेटवर्क को एक्सेस कर पाएं और जिन ऐप्स को इसकी जरूरत है उसे नेटवर्क मिल पाएं।

हाइड नोटिफिकेशन कंटेंट
स्मार्टफोन में हमारी सारी जरुरी इनफार्मेशन सेव रहती है और तमाम नई जानकारी भी इसी में हमें मिलती है। नए मैसेजेस और OTP वगेरा भी इसी में आते हैं। ऐसे में अगर आपने नोटिफिकेशन कंटेंट को हाईड नहीं किया हुआ है तो कोई भी इसे पढ़ सकता है और सेंसटिव इनफार्मेशन दुसरो तक पहुंच सकती है। इसलिए हमेशा नोटिफिकेशन कंटेंट को ऑफ करके रखें।

लोकेशन हिस्ट्री

अगर आप अपने स्मार्टफोन की लोकेशन हिस्ट्री को ऑन रखते हैं तो इससे गूगल की नजर आप पर बनी रहती है। फिर इसी हिसाब से कम्पनी आपको ad, होटल्स, क्लब और शॉपिंग मॉल की जानकारी देती है। यानि आपको लोकेशन के हिसाब से अलग-अलग चीजों के लिए टारगेट किया जाता है। गूगल को पता होता है कि आप कब और कहां गए और कितनी देर रुके। ऐसे में लोकेशन हिस्ट्री को ऑफ करके रखें।.लोकेशन हिस्ट्री को बंद करने के लिए एंड्राइड स्मार्टफोन की सेटिंग में जाएं और फिर गूगल अकाउंट और इसमें मैनेज अकाउंट के ऑप्शन में आकर ‘डेटा एंड प्राइवेसी’ सेक्शन में आएं। यहां अगर लोकेशन हिस्ट्री ऑन है तो इसे तुरंत बंद कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *