Uncategorized

रायगढ़: 20 ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी..पढ़िए पूरी खबर

जगन्नाथ बैरागी

रायगढ़। जिला प्रशासन ने आज जिले के 20 आरएईओ को शो कॉज नोटिस जारी किया है। यह नोटिस राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत किसानों के पंजीयन में पुअर परफॉरमेंस के कारण दी गई है। सृजन सभाकक्ष में गुरुवार को बैठक के बाद कलेक्टर ने तह नोटिस जारी किया है।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत किसानों के पंजीयन को लेकर कलेक्टर भीम सिंह ने कृषि विभाग के सभी अधिकारियों व आरएईओ की बैठक आज सृजन सभाकक्ष में ली। योजना के तहत धान के बदले किसानों द्वारा लगाई गई दूसरी फसल के सत्यापन के विरूद्ध कम संख्या में पंजीयन होने पर उन्होंने गहरी नाराजगी जताते हुए कहा कि 12 अक्टूबर तक सभी अपने लक्ष्य अनुसार पंजीयन का कार्य पूरा कर लेवें। काम में लापरवाही करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने समीक्षा के दौरान कमजोर प्रोग्रेस वाले 20 आरएईओ को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले में करीब 40 हजार हेक्टेयर भूमि पर किसानों द्वारा धान के बदले दूसरी फसल ली जा रही है। जिसका सत्यापन भी किया गया है। योजना में फसलों का दायरा भी बढ़ाया गया है। अब धान के बदले कोई भी दूसरी फसल लेने पर किसान को आदान सहायता मिल रही है। योजना के तहत लाभान्वित करने के लिए किसानों का ऑनलाईन पंजीयन पोर्टल पर किया जाना जरूरी है। यह काम पूरी गंभीरता से समय पर पूर्ण होना चाहिए। किसी भी प्रकार की तकनीकी या अन्य दिक्कत आने पर तत्काल उसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी जाए। काम में लापरवाही बरतने पर संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में विकासखण्डवार किसानों के पंजीयन की समीक्षा की। कई जगहों में किसानों के सत्यापन किए जाने के बावजूद कम संख्या में पंजीयन किए गए थे। इसको लेकर उन्होंने गहरी नाराजगी जताई तथा कमजोर प्रदर्शन वाले रायगढ़ के 1, खरसिया के 13, तमनार के 3, सारंगढ़ के 1, बरमकेला के 2 आरएईओ को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश उप संचालक कृषि को दिए। उन्होंने कहा कि सभी आरएईओ अपने क्षेत्रान्तर्गत किसानों का 12 अक्टूबर तक पंजीयन पूरा करें।

किसानों का ऑनलाईन पोर्टल में पंजीयन होने पर ही कार्य पूर्ण माना जाएगा। किसानों के फार्म भरने में किसान संगवारी का सहयोग लें। उन्होंने कहा कि रजिस्ट्रेशन में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर तत्काल उसकी जानकारी उच्च अधिकारियों को दें। जिससे समस्या का निराकरण किया जा सके। समस्याओं की समय पर सूचना नहीं दिए जाने पर उसे संबंधित की लापरवाही मानते हुए उसके विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर श्री सिंह ने उप संचालक कृषि को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन द्वारा जारी गाईड लाईन्स के अनुसार सभी किसानों को दिए गए समय-सीमा के भीतर पंजीयन करवाना सुनिश्चित करें। बैठक में सहकारी समिति के प्रबंधक भी सम्मिलित हुए। कलेक्टर श्री सिंह ने उन्हें निर्देशित करते हुए कहा कि पंजीयन का कार्य समितियों से होना है अत: आरएईओ से समन्वय कर कार्य जल्द पूर्ण करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *