छत्तीसगढ़

बिग ब्रेकिंग: नए सत्र मे 04 साल का हो सकता है ग्रेजुएशन ! सिलेबस मे बदलाव की चल रही तैयारी…

कालेजों में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में सिलेबस बदलाव करने की तैयारी चल रही है। अंडर ग्रेजुएशन में जो सिलेबस में बदलाव होगा। सेंट्रल बोर्ड आफ स्टडी द्वारा बदलाव के बाद अनुमोदन के लिए राज्यपाल को भेजने की बात कही जा रही है। विश्वविद्यालय के मुताबिक नया सिलेबस नए सत्र से लागू किया जा सकता है। इसके बाद ग्रेजुएशन चार साल का होगा।

बिलासपुर के अटल विश्वविद्यालय ने 22 विषय के अध्ययन मंडल बोर्ड गठन कर सिलेबस में बदलाव पर बैठक की जा रही है। एयू में नए सिलेबस में नेट, पीएचडी, पीएससी, यूपीएससी सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के कंटेंट भी नए सिलेबस में शामिल किए जा रहे हैं। सिलेबस तैयार होने के बाद 15 से 19 जून तक यूनिवर्सिटी में अंतिम बैठक हो रही है। इसे कार्यपरिषद मंजूरी देगी।

इसी तरह एसएनकेपी लागू कर सकती है। शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलसचिव प्रो. प्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि अटल विश्वविद्यालय बिलासपुर में सिलेबस में बदलाव करने का काम चल रहा है। हम भी उसी अनुरूप ही बदलाव करने की कोशिशें हैं। हमारे यहां भी अध्ययन मंडलों के गठन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। यह बैठक हमारे यहां भी जल्द बुलाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *