नई दिल्ली

SBI: खाते से काट रहा पैसा,आपक बैलेंस घटा क्या,फटाफट करे चेक….

SBI : अगर आपका खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) में है, तो फिर यह खबर आपके बहुत काम की हो सकती है। एसबीआई के कस्टमर्स को इन दिनों उनके खाते से 147.50 कटने का मैसेज आ रहा है।

इस मैसेज को देखकर एसबीआई के कई सारे कस्टमर्स है। जो परेशान हो रहे है। अगर आपके पास भी इस तरह का मेसेज आया है। जिस वजह से आप परेशान हो रहे है, तो फिर आपको अधिक परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है, तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।

वजह यह है

एसबीआई बैंक के अनुसार, आप एसबीआई का एटीएम व डेबिट कार्ड का को उपयोग करते है। इस कार्ड के वार्षिक मेंटेनेंस चार्ज के रूप इस 147.50 रुपये की राशि को काटी जा रही है। आपके अकाउंट से यह पैसा बैंक की तरफ से हर साल काटे जाते हैं।

डेबिट कार्ड बदलने में इतना लगती है फीस

वार्षिक मेंटेनेंस चार्ज के रूप में एसबीआई हर साल 125 रूपये की राशि लेता है और एसबीआई की तरफ से अपने कस्टमर्स के तरफ से इस्तेमाल किए जाने वाले कई सारे जो डेबिट कार्ड है। इसके लिए अलग से 18 प्रतिशत जीएसटी लेता है। इसी वजह से अगर हम जो 125 रूपये है। इसमें जीएसटी को जोड़ते है, तो फिर यह राशि 147.50 होती है। इसके अलावा अगर व्यक्ति डेबिट कार्ड को बदलता है, तो फिर इसके बदले बैंक 300 रूपये और इसके साथ जीएसटी चार्ज भी लेता है।

बदलाव ट्रांजेक्शन चार्ज में

एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड ने जो अलग अलग क्रेडिट कार्ड है। इससे संबंधित ट्रांसजेक्शन के लिए अपनी लेनदेन शुल्क को रिवाइज किया है। एसबीआई कार्ड ने अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर बताया था। कि 15 नवंबर 2022 से सभी किराया भुगतान लेनदेन पर 99 रु का प्रोसेसिंग फीस और एप्लीकेबल टैक्स लगाया जाएगा।

एसबीआई की मार्केट हिस्सेदारी 32.9 प्रतिशत है

जमा, संपत्ति, शाखाओं, कस्टमर्स और कर्मचारियों के मामले में एसबीआई सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक है। एसबीआई के पास 30 सितंबर 2022 तक 41.90 लाख करोड़ रूपये से ज्यादा जमा आधार है, जिसमें 44.63 प्रतिशत कासा अनुपात है और 30 लाख करोड़ रूपये से ज्यादा की अग्रिम राशि है। अगर हम एसबीआई की मार्केट हिस्सेदारी की बात करें, तो एसबीआई की मार्केट हिस्सेदारी 32.9 प्रतिशत है। एसबीआई के पास 66,757 बीसी आउटलेट्स है। इसके साथ ही देश में 22,309 शाखाओं है और 65,796 एटीएम/एडीडब्लूएम का सबसे बड़ा नेटवर्क है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *