नई दिल्ली

बाइक चालकों को अब नहीं मिलेगा 200 रुपए से ज्यादा का पेट्रोल, कार के लिए खरीद सकेंगे महज इतना ही ईंधन, इस वजह से सरकार ने लिया फैसला….

असम के जतिंगा में बड़े पैमाने पर हुए भूस्खलन के कारण त्रिपुरा तक आने वाली मालगाड़ियों प्रभावित हो गई है। इससे त्रिपुरा में ईधन का संकट उत्पन्न हो गया है। सरकार ने इससे बचने एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने पेट्रोल और डीजल बेचने-खरीदने की सीमा निर्धारित की है। अब त्रिपुरा दो पहिया वाहन चालक प्रतिदिन 200 रुपए और चार पहिया वाहन चालक 500 रुपए तक का पेट्रोल खरीद सकेंगे।’’ इस संबंध में राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिया है।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त सचिव निर्मल अधिकारी ने कहा, ‘‘राज्य में आने वाली मालगाड़ियों की आवाजाही बाधित होने के कारण पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति में कमी हुई है और इसलिए ईंधन – पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर एक मई से अगले आदेश तक कुछ पांबदी लगाने का फैसला किया गया है।’’ खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, ‘‘दो पहिया वाहन प्रतिदिन 200 रुपये और चार पहिया वाहन 500 रुपये तक का पेट्रोल खरीद सकेंगे।’’ आदेश में कहा गया कि पेट्रोल पंपों से कहा गया है कि वे एक दिन में एक बस को केवल 60 लीटर डीजल ही बेचें जबकि मिनी बस और ऑटो रिक्शा एवं तिपहिया वाहनों के लिए यह सीमा क्रमश : 40 और 15 लीटर होगी।

बता दें कि असम के जतिंगा में बड़े पैमाने पर हुए भूस्खलन के कारण त्रिपुरा आने वाली मालगाड़ियां बाधित हो गई हैं। मरम्मत कार्य के बाद 26 अप्रैल को यात्री ट्रेन की सेवा बहाल कर दी गई थी, लेकिन जतिंगा के रास्ते ट्रेन सेवा रात को अब भी स्थगित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *