मध्यप्रदेश

अद्भुत पत्थर: सदियों से ऐसे ही लटका है यह पत्थर, 7 हाथी भी हटाने मे हो गये हैँ फैल!वैज्ञानिक भी नही समझ पाये रहस्य, भगवान श्री कृष्ण से है इस पत्थर का संबंध…..

दुनियाभर में ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें देखने के बाद भी हमें अपनी आंखों पर यकीन नहीं होता. लेकिन ये वास्तविक है और सदियों से इसी तरह से बनी हुई हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही विशालकाय पत्थर के बारे में बताने जा रहे हैं जो सदियों से एक ढलान पर बिना किसी रोक के लटका हुआ है.
इस पत्थर को कोई कितना भी धक्का क्यों न मार ले इसे टस से मस नहीं कर सकता. यही नहीं कई हाथी भी अगर इसे एक साथ मिलकर खींचें तो ये भी ये अपनी जगह से नहीं हिलता.

दरअसल, दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु के महाबलिपुरम में एक विशालकाय पत्थर है. जिसे देखकर हर कोई हैरान रह जाता है. क्योंकि ये पत्थर एक ढलान पर बिना किसी रोक के लटका हुआ है. ये पत्थर करीब 1200 साल पुराना है. इस पत्थर की ऊंचाई 20 फीट और चौड़ाई 5 फीट है. लेकिन ये पत्थर जिस तरह से अपनी जगह पर टिका है, वो इसे अनोखा बनाता है. वैज्ञानिक भी अभी तक इस पत्थर के रहस्य को नहीं समझ पाए हैं. यहां तक कि वो ये भी नहीं जान पाए हैं कि ये पत्थर इंसान द्वारा खड़ा किया गया है या प्रकृति द्वारा ही यहां पहुंच गया.

सबसे पहले ये पत्थर साल 1908 में खबरों में आया था, जब वहां के गवर्नर आर्थर लवली ने इस पत्थर को अजीब तरह से खड़ा देखा. उन्हें लगा कि ये पत्थर किसी बड़ी दुर्घटना को अंजाम दे सकता है. इस कारण उन्होंने करीब 7 हाथियों से इस पत्थर को खिंचवाया, लेकिन 7 हाथी भी मिल कर इस पत्थर को इंच भर भी नहीं हिला पाए. इस पत्थर के पीछे एक दंत कथा जुड़ी है कि ये पत्थर जमा हुआ मक्खन है, जो कृष्ण ने अपनी बाल अवस्था में यहां गिरा दिया था. तभी लोग इस पत्थर को ‘कृष्ण की मक्खन की गेंद’ के नाम से भी जानते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *