जशपुर

जनता के हित मे कैंप लगाकर कराया जाएगा आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक…16 जून को पंगसुवा मे लगेगा विशाल कैंप…भारत सरकार के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं की भी दी जाएगी जानकारी…

जशपुर। भारत सरकार के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा 16 जून 2022 को तहसील पत्थलगांव के पोस्ट ऑफिस पंगसुवा मे आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक कराया जाएगा और साथ ही आधार से मोबाइल नंबर लिंक कराने के महत्व पर प्रकाश भी डाला जाएगा, एवं भारत सरकार के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा चाली जा रही सभी योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की जाएगी। उक्त कार्य हेतु सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एवं समाज सेवको की मदद अपेक्षित है।

क्या है इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक-

मोदी सरकार ने वित्तीय समायोजन की नीति के तहत गरीबों को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ने के लिए 1 सितम्बर 2018 को ‘इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक’ की शुरुआत की है. इस बैंक का गठन डाक विभाग के अधीन सार्वजनिक कंपनी के रूप में किया जाएगा। इस बैंक में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी सरकार की होगी।

पेमेंट बैंक के माध्यम से लोन और क्रेडिट कार्ड को छोड़कर बैंकिंग से सम्बंधित सभी काम जैसे; बैंक में पैसा जमा कर सकते हैं, पैसे भेजे सकते हैं, किसी और के द्वारा भेजे पैसे लिए जा सकते हैं और आप किसी सम्बन्धी को पैसे भेज भी सकते हैं.

इसके अलावा निम्न सुविधाएँ भी मिलेगीं –

इस योजना के तहत ई-कॉमर्स साइटों से खरीदी गई चीजें भी आपके पास पहुंचाई जाएंगी. लोग ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे फ्लिप्कार्ट/अमेजॉन से खरीदारी कर सकेंगे. इसके लिए डाक विभाग ने अमेजन से करार किया है.
खाताधारक को निःशुल्क एटीएम या डेबिट कार्ड मिलेगा।
खाताधारक को निःशुल्क नेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध होगी।
खाताधारक को निःशुल्क मोबाइल अलर्ट सेवा मिलेगी।
इंश्योरेंस सेवा, म्युचअल फंड, करंट अकाउंट और अन्य वित्तीय सेवाएँ भी इसके माध्यम से हासिल की जा सकेगीं।
बैंक के माध्यम से बेसिक बैंकिंग, प्रत्यक्ष लाभ अंतरण भुगतान (Direct Benefit Transfer), विभिन्न प्रकार के बिलों का भुगतान और टैक्स जमा करने जैसी सुविधाएं प्राप्त की जा सकेंगी।
इसके अलावा भी अनेको फायदे हैँ जिसके बारे मे सम्पूर्ण जानकारी जशपुर नगर के ब्रांच मैनेजर द्वारा 16 जून को पिस्ट ऑफिस ब्रांच पंगसुवा जशपुर मे दी जाएगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *