देश-विदेश

सावधान! व्हाट्सएप पर इन दिनों “Friend in Need” नाम से चल रहा है स्कैम… जालसाज इसके जरिए कई लोगों को लगा चुके हैं चपत…हो जाएं सतर्क,और ऐसे बचें…

वॉट्सऐप (WhatsApp) दुनिया के सबसे पॉपुलर ऐप में से एक है. यह ऐप आपको लगभग हर स्मार्टफोन में दिख जाएगा. आज यह सिर्फ कम्यूनिकेशन के लिए ही नहीं बल्कि, ऑफिस वर्क, बिजनेस आदि के लिए भी काफी उपयोगी हो गया है. वहीं इसका फायदा जालसाज भी उठा रहे हैं. अक्सर ठग अलग-अलग तरीकों और कैंपेन चलाकर वॉट्सऐप के जरिए लोगों से ठगी करते हैं. ठगी का ऐसा ही एक खेल वॉट्सऐप पर इन दिनों चल रहा है. फ्रेंड इन नीड (Friend in Need) नाम के इस स्कैम से जालसाज कई लोगों को चपत लगा चुके हैं. आइए जानते हैं क्या है यह स्कैम और इससे कैसे बचा जा सकता है.

क्या है स्कैम

इस स्कैम में ठग अलग-अलग यूजर्स को उनके दोस्त बनकर फंसाते हैं. आपके पास ठग आपके दोस्त की आईडी से मैसेज भेजते हैं. इसमें वह आपसे कहते हैं कि मैं कहीं बाहर फंस गया हूं और घर जाने के लिए रुपयों की जरूरत है. आदमी दोस्त या अपने रिश्तेदार को मुसीबत में फंसा समझकर मदद कर देता है. इस तरह आपके खाते में सेंध लग जाती है. इस तरह की ठगी अभी यूनाइटेड किंग्डम में खूब हो रही है. एक रिपोर्ट के अनुसार, इस तरह के कई मामले सामने आए हैं. बड़ी संख्या में यूजर्स इसे लेकर रिपोर्ट भी कर रहे हैं.

ज्यादातर केस में मां को टारगेट कर रहे ठग

Metro की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इस स्कैम में अधिकतर मामले ऐसे हैं जिनमें ठगों ने ऐसी महिलाओं को टारगेट किया जिनके बच्चे हैं. वे उनके बच्चे की आईडी से मदद का मैसेज भेजते हैं क्योंकि सामने मां होती है और उसे लगता है कि उसका बच्चा मुसीबत में है, ऐसे में वह फौरन रुपये भेज देती हैं. National Trading Standards के मुताबिक, यूनाइटेड किंग्डम में रहने वाले 59 प्रतिशत यूजर्स को इस स्कैम के मैसेज मिल चुके हैं.

वॉट्सऐप ने जारी किया अलर्ट

इस स्कैम को लेकर वॉट्सऐप ने भी अपने यूजर्स को अलर्ट जारी किया है. उनसे इस तरह के मैसेज को इग्नोर करने को कहा गया है. किसी भी हाल में अपनी बैंकिंग डिटेल्स ऐसे लोगों से शेयर न करने की अपील भी की गई है.

इस तरह करते हैं खेल

साइबर एक्सपर्ट के अनुसार, हैकर्स इस तरह के मामलों में आपके दोस्त या परिचितों का पहले तो अकाउंट हैक करते हैं इसके बाद उससे वह आपके कॉन्टैक्ट में शामिल लोगों को मैसेज भेजकर जाल में फंसाते हैं.

बरतें ये सावधानी

अगर इस तरह का कोई मैसेज आए तो उसे इग्नोर कर दें.

अगर सच में ही आपका कोई अपना मुसीबत में होगा और उसे मदद की जरूरत होगी तो वह आपको कॉल भी कर सकता है. ऐसे कॉल का इंतजार करें.

यहां इस बात का ध्यान रखें कि इसका मतलब ये नहीं कि आप कॉल पर आई मदद को बिना सोचे समझे हां कर दें. कॉल करके भी ठगी हो सकती है. ऐसे में आपको अलर्ट रहने की जरूरत है.

कभी भी इस तरह का मैसेज या कॉल आए और आप असमंजस में हों तो सामने वाले से कुछ चीजें वेरिफाई करें. वो ऐसी चीज हो सकती है जो आपके और उस आईडी वाले असली व्यक्ति के साथ जुड़ी हो. जालसाज को इसकी जानकारी नहीं होगी और उसकी चोरी पकड़ी जा सकती है.

अगर आप इस तरह के मैसेज पर ध्यान दे भी देते हैं तो भी अपनी निजी जानकारी, बैंकिंग से जुड़ी जानकारी और जरूरी डॉक्युमेंट्स को चैट पर शेयर न करें.

ऐसे संदिग्ध मैसेज भेजने वाले को फौरन ब्लॉक कर दें. साथ ही वॉट्सऐप को भी रिपोर्ट करना न भूलें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *