रायगढ़

रायगढ़: ग्रामीणों ने फ्लाईएश को लेकर एनटीपीसी का फिर से विरोध, वैकल्पिक रास्ते में भी अनुमति नहीं देने की मांग….

रायगढ़। एक बार फिर से एनटीपीसी के फ्लाई एश परिवहन का मामला गर्म हो गया है। जैसे ही एनटीपीसी ने एक वैकल्पिक रास्ता सुझाते हुए एसडीएम से अनुमति मांगी, ग्रामीणों ने तुरंत उसका विरोध प्रारंभ कर दिया है। दूसरे रास्ते से भी राखड़ का परिवहन करने अनुमति नहीं देने की मांग की गई। दो महीने से एनटीपीसी लारा पावर प्लांट से उत्सर्जित फ्लाई एश का परिवहन बंद है। प्लांट से एश डाइक तक एश परिवहन के लिए पहले कांदागढ़ गांव के ही एक वैकल्पिक रोड का उपयोग किया जाता था लेकिन ग्रामीणों ने रोड को खोदकर बंद कर दिया। एनटीपीसी ने दूसरी रोड का निर्माण शुरू किया था लेकिन उसे भी रोक दिया गया है। उसके बाद से एश का परिवहन नहीं हो पा रहा है। अब एनटीपीसी ने एक दूसरे वैकल्पिक रास्ते से एश परिवहन की अनुमति लेने का विचार किया लेकिन ग्रामीण इसके खिलाफ भी लामबंद हो गए हैं।

ग्रामीणों ने एसडीएम को ज्ञापन देकर ऐसी अनुमति नहीं देने की मांग की है। इधर एनटीपीसी भी अपने अधिग्रहण क्षेत्र के सीमांकन करने और फ्लाई एश परिवहन के लिए पाईपलाईन बिछाने ग्रामीणों को समझाइश देने का मांग की है। दो महीने से यह विवाद अनसुलझा ही है। इसके कारण एनटीपीसी से एश का परिवहन नहीं हो पा रहा है । इधर ग्रामीण भी अपनी मांग पूरी नहीं होने तक एनटीपीसी के विरोध में डटकर खड़े रहने का मन बना चुके हैं।

एश डाईक तक बढ़ानी है पाईप लाईन
एनटीपीसी लारा के दो संयंत्रों से रोजाना हजारों टन फ्लाई एश का उत्सर्जन होता है । ग्रामीणों से कंपनी प्रबंधन का विवाद पुराना है। नौकरी के मुद्दे पर प्रभावित गांवों के लोग लामबंद हो चुके हैं। अपनी जमीनें खोने के बाद ग्रामीण चाहते हैं कि उनके बच्चों को नौकरी मिले, लेकिन एनटीपीसी ने टेक्निकल काम होने और सीमित मैनपावर का कारण बताकर ज्यादा नौकरियां सृजित नहीं कीं । ग्रामीणों के विरोध के बाद एनटीपीसी के अधिकारी भी एसडीएम से मिलने पहुंचे थे। लेकिन कोई रास्ता नहीं निकला है।

अपनी जमीन का सीमांकन चाहता है एनटीपीसी

पूर्व में एनटीपीसी ने एसडीएम रायगढ़ को एश परिवहन के लिए वैकल्पिक रास्ता बनाने समेत कुछ मांगें रखी थी। एनटीपीसी ने उद्योग विभाग के समक्ष प्लांट के लिए अधिग्रहित संपूर्ण भूमि का सीमांकन करने की मांग की है। ताकि अपनी जमीन पर वैकल्पिक रोड बनाई जा सके। इसके साथ पाईप लाईन शिफ्टिंग के लिए ग्रामीणों को समझाईश देने की भी मांग की थी । एनटीपीसी ने वैकल्पिक रोड तय करने में प्रशासन से मदद मांगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *