रायगढ़

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने किया कृषक उन्नति योजना का शुभारंभ.. रायगढ़ जिले के 73377 किसानों के बैंक खाते में 494 करोड़ रुपए से अधिक राशि का हुआ अंतरण… पुसौर क्षेत्र के 16399 किसानों को मिले 100 करोड़ 37 लाख 510 रूपये.. कृषि अधिकारी रोहित पटेल ने सरकार के कृषि संबंधी योजनाओ पर विस्तार से डाला प्रकाश…

पुसौर: छत्तीसगढ़ शासन द्वारा किसान हितैषी कृषक उन्नति योजना का राज्य स्तरीय शुभारंभ जिला मुख्यालय बालोद स्थित सरयू प्रसाद अग्रवाल स्टेडियम में हजारों किसानों एवं ग्रामीणों की मौजूदगी में हुआ।
रायगढ़ जिला स्तरीय कार्यक्रम रायगढ़ के नगर निगम ऑडिटोरियम पंजरी प्लांट में आयोजित किया गया। जिसमें रायगढ़ जिले के 73 हजार 377 किसानों के खाते में 494 करोड़ रूपये से अधिक की राशि अंतरित की गई।
वहीं जनोद पंचायत वी सी कक्ष पुसौर में भी कार्यक्रम आयोजित हुए थे, जिसमे कृषि विभाग का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

विगत दिनों महतारी वंदना योजनान्तर्गत प्रदेश के लाखों महिलाओं के खाते में 1000 राशि अन्तरित हुये थे अब इसी कड़ी में किसानों को प्रति क्लिटल 3100 रूपये की राशि कृषक उन्नति योजना क जरिये सभी किसानों को समर्थन मुल्य की अन्तर राशि 917 रूपये अन्तरित करने एक उत्सव का रूप देते हुये प्रत्येक जिला एवं जनपद स्तर पर कार्यक्रम आयाजित हुये।

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा –

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने अपने संबोधन में कहा कि आज वह शुभ दिन है, जब यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी को पूरा करते हुए कृषक उन्नति योजना के अंतर्गत किसान भाइयों के बैंक खातों में 13 हजार 320 करोड़ रुपए की आदान सहायता राशि का अंतरण किया जा रहा है। आज के कार्यक्रम में 24 लाख 75 हजार से अधिक किसानों के खातों में राशि भेजी जा रही है। इनमें से 24 लाख 72 हजार से अधिक वे किसान हैं जिन्होंने इस साल धान बेचा था। इन्हें 13 हजार 289 करोड़ रुपए की अंतर की राशि दी जा रही है। इसी तरह 02 हजार 829 धान बीज उत्पादक किसानों को भी बीज निगम के माध्यम से अंतर राशि, 31 करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान किया जा रहा है।किसानों से अपने वायदे के मुताबिक प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान की खरीदी करने के साथ ही दो साल के धान के बकाया बोनस राशि 3 हजार 716 करोड़ का भुगतान भी किया जा चुका है। छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में खेती-किसानी और किसानों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयासरत है। कृषि के क्षेत्र में सम्पन्नता से ही छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था सुदृढ़ होगी और विकसित राज्य बनाने का सपना साकार होगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में छत्तीेसगढ़ सरकार द्वारा कृषि के बजट में 33 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। कृषक उन्नति योजना के माध्यम से राज्य के किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीदे गए धान में प्रति क्विंटल 917 रूपए के मान से अंतर की राशि दी जा रही है। किसानों को धान के प्रति क्विंटल के मान से भुगतान की जा रही यह राशि देश में सर्वाधिक है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस साल के बजट में 10 हजार करोड़ और पिछले साल के अनुपूरक बजट में 3 हजार करोड़ इस प्रकार कुल 13 हजार करोड़ रूपए की व्यवस्था की गई है।

पुसौर के किसानो में दिखा जबरजस्त उत्साह- ग्राम-कोतासुरा निवासी कृषक श्री जीवर्धन यादव ने बताया कि कृषि कार्य के लिए टे्रक्टर लिया था। जिसका किस्त बाकी था, ऐसे में बैंक द्वारा टे्रक्टर को खीचने की नौबत आ गयी थी। जिस बात को लेकर मैं काफी परेशान था, जिसके कारण मैं अपनी जमीन बेचने के लिए सोच रहा था। लेकिन आज प्रधानमंत्री श्री मोदी की गारंटी एवं मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय की कृषक उन्नति योजना मेरे लिए वरदान साबित हुई है। प्राप्त राशि से मैं ट्रैक्टर की किस्त अदा कर दूंगा और अब मुझे किसी प्रकार की चिंता नहीं है।

पुसौर जनपद में भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश कार्य समिति सदस्य घनश्याम पटेल के मुख्य आतिथ्य एवं अन्य जनप्रतिनिधि व कृषकों की उपस्थिति में प्रभारी वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी आर के पटेल, सीईओ अभिषेक बनर्जी, अपेक्स बेक प्रबंधक परेता एवं क्षेत्रीय समस्त सेवा सहकारी समिति प्रबंधन के व्यवस्था में कुशक उन्नति योजना कार्यक्रम आयोजित हुईं। जानकारी के मुताबिक यह कार्यक्रम लगभग 11 बजे से प्रारंभ हुआ जिसमें कन्द्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुडा, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव तथा प्रदेश के मुखिया विष्णुदेव साय वर्चुअल उपस्थिति रही ओर इन्होने बारी बारी से सरकार के कल्याणकारी योजनाओं को साझा किया।

कृषि विभाग की कार्यशैली से सभी प्रभावित –

वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी रोहित पटेल ने होने आधीनस्थ अधिकारियो को वर्चुअल मोटिंग हेतु सभी आरएईओ को 05- 05 किसानों को लाने निर्देशित किया था जिस पर सभी कृषि विस्तार अधिकारियों ने अपने किसानों को अवगत कराया था एवं बैठक में उपस्थिति सुनिश्चित की थी। इस बीच प्रभारी एसएडीओ रोहित पटेल ने केंद्र एवं राज्य सरकार के कृषि संबंधी योजनाओ पर विस्तार से प्रकाश डाला एवं किसानों को भरोसा दिलाया कि कृषि विभाग किसानों का विभाग है, किसानों कि आर्थिक तरक्की में कृषि विभाग सदैव साथ है।

वही प्रबंधक एम के परेता ने बताया कि पुसौर क्षेत्र के 16399 किसानों को 100 करोड़ 37 लाख 510 रूपये वितरीत होने की बात कही। उक्त कार्यक्रम में जिला महामंत्री रघुनाथ कोंद, मण्डल महामंत्री सुरेन्द्र जेना, मण्डल अध्यक्ष द्वय विरेन्द्र पटेल व डोल नारायण पटेल सरपंच अध्यक्ष विरेन्द्र गुप्ता, पूर्व सोसायटी उपाध्यक्ष के साथ अन्य कर्मचारी एवं किसान उपस्थित थे…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *