अच्छी खबर

पीएम आवास योजना से जुड़ी पात्रता की अहम शर्तें, जानिए कौन-से दस्तावेज लगेंगे, आवेदन करने से पहले समझें सबकुछ….

केंद्र सरकार की ओर से देश के गरीब और पिछड़े तबके के लोगों को पक्का मकान मुहैया कराने के मकसद से पीएम आवास योजना चलाई जा रही है. इस योजना का लाभ उठाकर देश के करोड़ों लोगों ने अपने घर के सपने को साकार किया है.
इसके तहत लोगों को पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है. अगर आपका भी पक्का मकान अभी तक नहीं बना है तो आप इस योजना का फायदा उठा सकते हैं.

पीएम आवास योजना में शहरी और ग्रामीण दोनों जगह रहने वाले लोगों को फायदा मिलता है. हालांकि, इसके लिए अप्लाई करते समय आपको बेहद सावधानी रखनी पड़ती है. क्योंकि एक छोटी सी गलती हो जाने पर भी आपको इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ से वंचित रहना पड़ सकता है.

किसको मिलता है इस योजना का लाभ?

पीएम आवास योजना के नियमों के तहत इसके लिए अप्लाई करने वाले के पास खुद का मकान नहीं होना चाहिए. अगर आपके परिवार में किसी व्यक्ति के पास सरकारी नौकरी है, तब भी आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं. क्योंकि ऐसे में आप इस योजना की पात्रता को पूरा नहीं करते हैं. EWS एवं LIG कैटेगरी में परिवार के महिला मुखिया को ही इस योजना का फायदा मिलता है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए EWS से जुड़े लोगों की सालाना इनकम 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए.

पीएम आवास योजना के फायदे

देश के ज्यादातर गरीब और मध्यमवर्गीय परिवार आज भी कच्चे और अस्थायी मकानों में रहते हैं. उन्हें पक्का मकान दिलाने के लिए ही पीएम आवास योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत एक परिवार को मकान बनाने के लिए 2.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाती है. इस योजना में परिवार की आय के मुताबिक लोन और उस पर सब्सिडी दी जाती है.

ऐसे में रिजेक्ट हो जाएगी एप्लीकेशन

पीएम आवास योजना में अप्लाई करने से पहले आपको इसके लिए अपनी पात्रता चेक कर लेनी चाहिए. क्योंकि अगर आप इस योजना के तहत अपात्र पाए जाते हैं, तो आपका एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दिया जाएगा. इसमें पहले लाभार्थियों की सूची जारी होती है और फिर अप्लाई करने वाले की जांच होती है. इसके बाद जब सब कुछ सही पाया जाता है, उसके बाद ही घर बनाने के लिए आर्थिक मदद मिलती है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट की डिटेल और पासपोर्ट साइज फोटो आदि होना जरूरी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *