रायपुर

ब्रेकिंग: 08 साल का इंतज़ार हुआ खत्म! रायपुर से नवा रायपुर के बीच दौड़ेगी मेमू ट्रेन… पीएम नरेंद्र मोदी दिखाएंगे प्लेटफार्म नंबर 1 से मेमू ट्रेन को हरी झंडी….

रायपुर: 07 जुलाई को प्रधानमंत्री मेमू ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। सबसे पहले मंदिरहसौद और केंद्री के लिए रवाना होगी। बाकी स्टेशनों पर अभी नहीं रुकेगी, क्योंकि अटल नगर, उद्योग नगर, सीबीडी और मुक्तांगन का प्लेटफार्म अभी तक नहीं बन पाया है।

इन चारों स्टेशनों का प्लेटफार्म बनने के बाद रेलवे यहां पर ट्रेन रोकेगा। केंद्री स्टेशन से यात्री उतरकर मंत्रालय, पुलिस मुख्यालय सहित अन्य जगह आसानी से आ जा सकेंगे। रेलवे की कमर्शियल टीम ने यात्रियों की आवाजाही के सर्वे का काम पूरा कर लिया है।

रेल अफसरों के अनुसार रायपुर से केंद्री तक ट्रेन चलाना जरूरी हो गया है। रेलवे ने करोड़ों रुप खर्च कर पटरी तो बिछा दी है। ट्रेन के शुरू हो जाने से यात्रियों को नई सुविधा मिलेगी। नवा रायपुर में एनआरडीए द्वारा अटलनगर, उद्योग नगर, सीबीडी, मुक्तांगन और केंद्री रेलवे स्टेशन हैं। केंद्री रेलवे स्टेशन का निर्माण रेलवे ने पूरा कर लिया है।

बाकी चारों रेलवे स्टेशन का निर्माण एनआरडीए को करना है। एनआरडीए ने चारों स्टेशनों के निर्माण के लिए टेंडर जारी कर एजेंसी नियुक्त कर दी है। इसमें सीबीडी रेलवे स्टेशन का काम तेजी से चल रहा है। सीबीडी स्टेशन का काम छह माह के भीतर पूरा होने की उम्मीद है। वहीं बचे हुए तीनों स्टेशनों के निर्माण में करीब एक से डेढ़ साल का समय लगेगा। इसलिए रेलवे प्रशासन रायपुर से मेमू मंदिर हसौद और केंद्री तक ट्रेन तो चलाएगा, लेकिन इन स्टेशनों पर ट्रेन नहीं रोकेगा। प्लेटफार्म नहीं बना है।

जानिए कैसे मिलेगा यात्रियों को फायदा:

मंदिरहसौद से दो किमी दूर नवा रायपुर की ओर अटल नगर रेलवे स्टेशन बन रहा है। रायपुर जंक्शन से मंदिरहसौद तक जाकर जब ट्रेन नवा रायपुर की तरफ टर्न होगी। वर्तमान में माना जा रहा है कि नवा रायपुर का पहला रेलवे स्टेशन अटल नगर होगा। रेलवे इसे जंक्शन के रूप में डेवलप करेगा। बता दें कि नवा रायपुर में मुख्यमंत्री निवास, राजभवन, मंत्रालय, पुलिस मुख्यालय सहित ज्यादातर विभागों के मुख्यालय शिफ्ट हो गए हैं। विभागीय काम के लिए लोगों को अक्सर नवा रायपुर जाना पड़ता है।

नवा रायपुर के यात्रियों को 8 साल से ट्रेन चलने का इंतजार

नवा रायपुर के रहवासियों को ट्रेन चलने का इंतजार पिछले आठ साल से की जा रही है। दरअसल, इसकी वजह है कि रेलवे मंदिरहसौद से केंद्री तक पटरी बिछाने में ही आठ साल लगा दिए। रेलवे के अनुसार फंड के अभाव में काम की रफ्तार धीमी है। रेलवे पटरी बिछाने का काम तो पूरा कर लिया है, लेकिन एनआरडीए अभी तक स्टेशन का निर्माण नहीं कर पाया है।

“रायपुर से केंद्री तक मेमू ट्रेन चलाने के लिए सर्वे हो गया है। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए जल्द से जल्द शुरू करने की तैयारी है। पहली बार इसे मंदिर हसौद और केंद्री में ठहराव देने का निर्णय लिया गया है।” -विपिन वैष्णव, सीनियर डीसीएम रायपुर मंडल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *