रायगढ़

कुपोषित बच्चों को यथासंभव आंगनबाड़ी केन्द्र में पोषण आहार दिया जाए-श्रीमती दिव्या उमेश मिश्रा

जगन्नाथ बैरागी

रायगढ़, महिला बाल विकास विभाग की संचालक दिव्या उमेश मिश्रा ने सृजन सभाकक्ष में महिला एवं बाल विकास की समीक्षा की बैठक ली। संचालक श्रीमती मिश्रा ने जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों में विभाग के संयुक्त संचालकों द्वारा किए गए आकस्मिक निरीक्षण के फीडबेक के आधार पर विभागीय कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सुपोषण अभियान शासन की महत्वपूर्ण योजना है। इसका पूरी गंभीरता से क्रियान्वयन किया जाना है। उन्होंने लगातार बच्चों की मॉनिटरिंग कर नये जन्मे बच्चे जो कुपोषित है उन्हें भी ट्रैक करने के निर्देश दिए। ताकि उनको भी अभियान के दायरे में लाते हुए जल्द कुपोषण मुक्त किया जा सके। इसके साथ ही उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों में आयोजित वजन त्यौहार, आंगनबाड़ी भवन, रेडी टू ईट फूड सहित अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। इस दौरान कलेक्टर भीम सिंह भी उपस्थित रहे।
संचालक श्रीमती मिश्रा द्वारा वजन त्यौहार की जानकारी लेते हुये कहा कि सभी बच्चों का वजन किया जाना चाहिए ताकि कुपोषित बच्चों को चिन्हांकित किया जा सके। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि यथासंभव कुपोषित बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्र में पोषण आहार दिया जाए जिससे बेहतर परिणाम मिले। उन्होंने रेडी टू ईट पैकेट में समूह का नाम एवं उपयोग की अंतिम तिथि अनिवार्य रूप से अंकित हो यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। श्रीमती मिश्रा ने आंगनबाड़ी केन्द्रों में आवश्यकतानुसार गेहू की आपूर्ति करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने आंगनबाड़ी भवनों की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने सभी केन्द्रों का फिजिकल वेरीफिकेशन कराते हुए प्रगतिरत, जर्जर, प्रारंभ नहीं हुए आंगनबाड़ी केन्द्रों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए। साथ ही केन्द्रों में बिजली, पेयजल, शौचालय से संबंधित आवश्यक संसाधनों की पृथक से सूची बनाने के लिए कहा।
जिले के 640 आंगनबाड़ी केन्द्र को आदर्श आंगनबाड़ी बनाया जाना है। इसके लिए निर्धारित मापदण्ड उपलब्ध कराने के निर्देश दिए जिसके आधार पर आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्रों का चयन जल्द पूरा किया जा सके। उन्होंने इसके लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों की सूची शीघ्र तैयार करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की सेक्टरवार समीक्षा की। जिन सेक्टरों में प्रदर्शन कमजोर रहा वहां नाराजगी जताते हुये जल्द कार्य बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने लंबित प्रकरण, पेंशन प्रकरण पर चर्चा करते हुए कहा कि लंबित प्रकरणों का जल्द निराकरण किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने कार्यकर्ताओं को पोषण टे्रकर एप की मदद से एन्ट्री करने के लिए मोटीवेट करने के निर्देश दिए। बैठक में डिप्टी डायरेक्टर सर्व डी.एस.मरावी, आर.जे.कुशवाहा, गुरमीत कौर, एडी श्रुति नेलकर, सहायक संचालक सर्व श्री सुनील शर्मा मुक्तानंद खुटे, सोमेन्द्र पाल, श्री शिव सोनी, ममता साहू, परेश त्रिवेदी, महिला बाल विकास अधिकारी टी.के.जाटवर सहित परियोजना अधिकारी, सेक्टर पर्यवेक्षक, एकीकृत बाल विकास परियोजना के समस्त स्टॉफ उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *