रायगढ़

रायगढ़:आंगनबाड़ी कार्यकर्ता 14 दिसंबर से जायेंगे हड़ताल पर, 8 सूत्रीय मांगों को लेकर होगी अनिश्चितकालीन हड़ताल….

खरसिया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने ज्ञापन सौंपकर 14 दिसंबर से हड़ताल पर जाने की बात कही है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के द्वारा राज्य में कई वर्षों में आंगनबाड़ी केन्द्रों के समेकित महिला एवं विकास योजनाओं का संचालन हो रहा है, जिसमे 100000 से ज्यादा की संख्या में आंगनबाड़ी कर्मी कार्यरत हैं। तथा इस योजना को सफलीभूत कर रहे है। समय-समय पर आंगनबाड़ी कर्मी की समस्या को लेकर आगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संघ, भारतीय मजदूर संघ के द्वारा जिला, राज्य सरकार के समक्ष अपनी मांगो को ज्ञापन, धरना प्रदर्शन के माध्यम से रखा जाता रहा है। परन्तु संगठन के मांग पत्र पर आज तक कोई भी समस्या का समाधान नहीं किया गया। इसलिए संघ द्वारा पुनः अपनी मांग को रखते हुए 15 दिवस की अवधि में समस्यायों का समाधान नहीं किये जाने की स्थिति में 14 दिसंबर से जिला के समस्त परियोजना के अंतर्गत कार्यरत सभी आंगनबाड़ी केंद्र के संचालन अनिश्चितकालीन अवधि तक बंद रहेंगे और सभी आंगनबाड़ी कर्मी जिला मुख्यालय परियोजना में तब तक धरना प्रदर्शन करेंगे जब तक सभी मांग पूरी न हो जाये। उनकी बुनियादी मांग इस प्रकार है।

यह हैं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मांग

1. आंगनबाड़ी कर्मियों को शासकीय कर्मचारी घोषित कर सामाजिक सुरक्षा देकर उन्हें उचित श्रेणी में शामिल किया जाएँ।

2. आँगनबाड़ी कार्यकर्त्ता को शासकीय कर्मचारी घोषित नहीं होने तक भारत सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम वेतन 18000/- सहायिका को 9000/- प्रतिमाह भुगतान किया जाए।

3. वर्तमान में शासन द्वारा मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता का पद समाप्त करते हुए सीधे मेन आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता का पद निकाला जाये साथ ही वर्तमान में जो मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता है, उन्हें मेन आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता घोषित किया जाये।

4. आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता सहायिका की 9 माह की एरियर्स राशि का भुगतान जल्द से जल्द आँगनबाड़ी कर्मियों के खाते में किया जाये।

5. पोषण ट्रेकर में कार्य करने हेतु एंड्राइड फ़ोन, सिम, इन्टरनेट खर्च की निर्धारित राशी का भुगतान किया जाये।

6. नई शिक्षा निति 2020 के अंतर्गत आंगनबाड़ी केन्द्रों को प्रिया प्राइमरी स्कूल में बदलने पर आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता को प्रिया प्राइमरी टीचर व सहायिका को प्रिया प्राइमरी असिस्टेंट टीचर में शिक्षण के अनुभव पर उनकी शैक्षणिक योग्यता को देखते हुए प्रशिक्षण देकर पदोन्नति की जाये।

7. आंगनबाड़ी केंद्र में कार्यरत कर्मियों को भविष्य निधि, जीवन निर्वाह भत्ता, सेवा निवृत भत्ता उनके एवं उन पर आश्रितों को चिकित्सा सुविधा, उनके बच्चो के लिए शिक्षा की सुविधा लागू की जाए।

8. सुपरवाईजर का पद भरने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता सहायिका से ही वरिष्ठता एवं शैक्षणिक योग्यता के आधार पर किया जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *