रायगढ़

रायगढ़: सघन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा का उदघाटन… 5 जुलाई तक चलेगा डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा …..

रायगढ महापौर जानकी काटजू के मुख्य आतिथ्य में सघन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा का जिला स्तरीय उद्घाटन समारोह आज शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रामभांठा में किया गया।
महापौर श्रीमती काटजू ने कहा कि 0-5 वर्ष के बच्चों में डायरिया से होने वाली मृत्युओं की रोकथाम और शीघ्र उपचार से शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से 21 जून से 5 जुलाई तक सघन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वा.केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र तथा हेल्थ एवं वेलनेस सेंटरों में ओरल डिहाइड्रेशन ट्रीटमेंट ओआरएस कार्नर स्थापित किए गये है।
सीएमएचओ डॉ.एस.एन.केशरी ने बताया कि बच्चे के दस्त लगने पर इस बातों पर विशेष ध्यान दें। जैसे ओआरएस का पैकेट 1 लीटर पानी में अच्छी तरह से घोलें, दस्त शुरू होते ही और हर दस्त के बाद ओआरएस का घोल पिलाये। जिंक की गोली एक चम्मच पीने के पानी या मां के दूध में घोल कर पिलायें। दस्त के दौरान व दस्त के बाद बच्चे को मां का दूध और ऊपरी आहार देना जारी रखें। अलग उम्र के बच्चों के लिए ओआरएस की अलग मात्रा दी जाती है। जिसमें 2 माह से कम आयु के बच्चे को 5 चम्मच ओआरएस प्रत्येक दस्त के बाद तथा 2 से 5 वर्ष तक के बच्चे को 1/2 कप से एक कप प्रत्येक दस्त के बाद एवं 2 माह से 2 वर्ष के बच्चे को 1/4 कप प्रत्येक दस्त के बाद, दस्त शुरू होते ही बच्चों को ओआरएस दें और दस्त के बाद देते रहे रहे। जब तक दस्त ठीक न हो जाये।

जिंक के लाभ-दस्त की अवधि और तीव्रता दोनों को कम करें। तीन महीने तक दस्त से सुरक्षित रखें। लम्बे समय तक शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ायें। अलग उम्र के बच्चों के लिए जिंक की अलग मात्रा दी जाएगी। जिसमें 2 माह से 6 माह के बच्चे को 1/2 गोली (10 मि.ग्रा.)साफ पानी या मां के दूध में घोलकर, 6 माह से 5 वर्ष तक के बच्चे को 1 गोली (20 मि.ग्रा.)साफ पानी या मां के दूध में घोलकर, जिंक 14 दिन के लिए, प्रतिदिन एक बार, खाना पकाने एवं खिलाने से पहले व मल साफ करने के बाद अपने हाथ साबुन से धोयेंं। बच्चों के मल का तुरंत सुरक्षित निपटान करें। ओआरएस व जिंक आशा, एएनएम के पास और निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र में नि:शुल्क उपलब्ध है।

इस अवसर पर डीपीएम भावना महलवार, नोडल अधिकारी योगेश पटेल, सीपीएम डॉ.राकेश वर्मा, कालोली पटनायक, कल्याणी पटेल, उमा महंत एवं स्वास्थ्य विभाग व यूपीएससी रामभांठा के समस्त अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *