अन्य

बिग ब्रेकिंग: लगाई जाएगी बॉडी स्कैनर मशीन, दर्शक दीर्घा को ढका जाएगा, संसद की सुरक्षा में सेंध के बाद नियमों में बड़ा बदलाव….

संसद की सुरक्षा में सेंध को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। बुधवार दोपहर को एक बड़े उल्लंघन के बाद संसद परिसर को विजिटर्स के लिए बंद कर दिया गया है। दर्शक दीर्घा में मौजूद दो लोगों ने पीला धुंआ निकाला और एक ने अध्यक्ष की कुर्सी की ओर जोर से भागा।
सुरक्षा में इस सेंध के बाद सुरक्षा प्रोटोकॉल को नया रूप दिया गया। सांसदों, स्टाफ सदस्यों और प्रेस को अलग-अलग एंट्री गेट आवंटित किया गया है। जब आगंतुकों को वापस जाने की अनुमति दी जाएगी तो वे चौथे द्वार से प्रवेश कर सकेंगे। विजिटर्स पास जारी करना अभी सस्पेंड कर दिया गया है।

इसके अलावा लोगों को लोकसभा कक्ष में कूदने से रोकने के लिए अब दर्शक दीर्घा को कांच से ढक दिया जाएगा। हवाईअड्डों की तरह बॉडी स्कैन मशीनें संसद में लगाई जाएंगी। आखिरकार सदन के अंदर सुरक्षाकर्मियों की संख्या बढ़ा दी गई है।

दोनों आरोपियों की पहचान लखनऊ के सागर शर्मा और मैसूर के डी मनोरंजन के रूप में हुई है। लोकसभा कक्ष कूदने के बाद सांसदों ने उसे धड़ लिया। इसके बाद उसकी जमकर पिटाई कर दी। वहीं, संसद के बाहर कनस्तर लेकर प्रदर्शन कर रहे एक महिला और युवक को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। महाराष्ट्र के लातूर से अमोल शिंदे और हरियाणा के हिसार से नीलम देवी के रूप में पहचान हुई है।

दिल्ली पुलिस ने बताया कि इस साजिश में दो लोग और शामिल हैं। पांचवें का नाम ललित झा है। घटना से पहले गुड़गांव में उनके घर पर रुके थे। बताया कि ललित झा और छठा व्यक्ति विक्की शर्मा गुड़गांव का निवासी है। जिन पांचों को गिरफ्तार किया गया है उनसे दिल्ली पुलिस की आतंक रोधी सेल पूछताछ करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *