नई दिल्ली

post office की ये खास ‘गुल्लक’… रोज डालें बस 333 रुपये, मिल जाएंगे 17 लाख! ये है गणित…

हर कोई अपनी कमाई में से कुछ न कुछ बचत (Saving) करता है और उसे ऐसी जगह इन्वेस्ट (Investment) करना चाहता है, जहां उसकी रकम सुरक्षित रहने के साथ ही रिटर्न भी जोरदार मिले. बचत के अपने-अपने तमाम तरीके भी होते हैं, आमतौर पर हर दिन की सेविंग को इकठ्ठा करने के लिए घरों में ‘गुल्लक’ (Gullak) देखने को मिल जाती है और इसमें बच्चे ही नहीं बड़े भी छोटा-मोटा अमाउंट डालते रहते हैं.

आज हम आपको ऐसी ही एक सरकारी गुल्लक के बारे में बता रहे हैं, जिसमें हर रोज 333 रुपये डालने पर आप 16 लाख रुपये की रकम जमा कर सकते हैं. जी हां, पोस्ट ऑफिस स्कीम (Post Office Recurring Deposit Scheme) के बारे में बता रहे हैं, जो निवेशकों को मोटा रिटर्न देने वाली गुल्लक है.

10 साल में मिलेंगे 16 लाख रुपये

देश में खासतर से मिडिल क्लास घरों में सेविंग करने के लिए तमाम तरह के ऑप्शंस (Saving Option for Middle Class) दिख जाते हैं, इनमें गुल्लक भी शामिल होती है. लेकिन, हम जिस पोस्ट ऑफिस Gullak की बात कर रहे हैं, उसे छोटी-छोटी रोजाना की बचत करते हुए आप 16 लाख की रकम महज 10 साल में जमा कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस में कई तरह की स्माल सेविंग स्कीम्स (Post Office Small Saving Schemes) संचालित की जाती हैं और इनमें रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम यानी RD खास है. इसमें सरकार की ओर से ब्याज भी शानदार दिया जाता है.

100 रुपये से खुलता है खाता, ब्याज इतना

पोस्ट ऑफिस की बेस्ट स्माल सेविंग स्कीम्स में शामिल ये रेकरिंग डिपॉजिट खाता (Recurring Deposit) यानी आरडी (RD) में आप 100 रुपये महीने के निवेश से भी अपना अकाउंट ओपन करा सकते हैं. इसमें सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट खोलने की भी सुविधा दी जाती है. अगर ब्याज की बात करें तो फिलहाल इस स्कीम पर 6.7 फीसदी का जोरदार चक्रवृद्धि ब्याज दिया जा रहा है और ये नया इंटरेस्ट रेट 1 जनवरी 2024 से लागू है.

रिस्क फ्री इन्वेस्टमेंट है RD में निवेश

Post Office की अन्य दूसरी सभी सेविंग स्कीम रिस्क फ्री होती हैं और आरडी इन्वेस्टमेंट में भी बिल्कुल रिस्क नहीं है. इसमें निवेश पर सुरक्षा की गारंटी खुद सरकार देती है. लेकिन जबर्दस्त फायदे वाली इस स्मॉल सेविंग RD Scheme में आपको हर महीने याद से सही समय पर निवेश करना होगा, क्योंकि अगर किसी महीने आप इसमें किस्त डालना भूल जाते हैं तो फिर 1% प्रति माह का जुर्माना देना पड़ेगा और अगर आपकी लगातार 4 किस्तें छूट जाती हैं, तो फिर ये खाता अपने आप क्लोज भी हो जाता है. इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का होता है.

16 लाख रुपये जुटाने का ये है गणित

अब बात कर लेते हैं कि आप पोस्ट ऑफिस की इस गुल्लक में निवेश करके 16 लाख रुपये की रकम कैसे जुटा सकते हैं. तो इसका कैलकुलेशन बेहद आसान है, बता दें कि इस स्कीम में आप अगर रोजाना 333 रुपये डालते हैं, तो इस हिसाब से ये रकम हर महीने के हिसाब से लगभग 10,000 रुपये हो जाती है. मतलब आप ऐसे करके हर साल 1.20 लाख रुपये की बचत करेंगे. यानी पांच साल के मैच्योरिटी पीरियड में आप 6 लाख रुपये जमा कर लेंगे, अब इसमें 6.7 फीसदी की दर से चक्रवृद्धि ब्याज को देखें, तो ये 1,13,659 रुपये बनेगा यानी आपकी कुल रकम 7,13,659 रुपये हो जाएगी.

Post Office Recurring Deposit में मैच्योरिटी पीरियड भले 5 साल का होता है, लेकिन आप इसे आगे पांच साल के लिए और बढ़ा सकते हैं. यानी 10 साल तक के लिए इस गुल्लक का लाभ ले सकते हैं. अब 10 साल में आपके द्वारा जमा की गई रकम 12,00000 रुपये होगी और इस पर मिलने वाला ब्याज 5,08,546 रुपये हो जाएगा. अब ब्याज को जोड़कर 10 साल बाद आपको कुल रकम 17,08,546 रुपये मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *