अच्छी खबर

1 जनवरी से पुरी जगन्नाथ मंदिर मे ड्रेस कोड: इस तरह के कपडे पहनकर गए तो जगन्नाथ पुरी मंदिर में नहीं मिलेगी एंट्री…

ओडिशा के पुरी स्थित प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर में अब कोई भी श्रद्धालु रिप्ड जींस, स्लीवलेस कपड़े और हाफ पैंट पहनकर प्रवेश नहीं कर सकेगा। 12वीं सदी के इस मंदिर में भक्तों के लिए ‘ड्रेस कोड’ लागू किया जाएगा।
मंदिर प्रशासन का कहना है कि यह कोई समुद्र तट या पार्क नहीं है, मंदिर में भगवान का वास है, यह कोई मनोरंजक जगह नहीं है.

श्रीजगन्नाथ मंदिर प्रशासन के प्रमुख रंजन कुमार दास ने कहा, ”मंदिर की गरिमा और पवित्रता बनाए रखना हमारी जिम्मेदारी है। दुर्भाग्य से, कुछ लोग दूसरों की धार्मिक भावनाओं की परवाह किए बिना मंदिर में आते हैं। मंदिर में कुछ लोग रिप्ड जींस, स्लीवलेस कपड़े और हाफ पैंट पहनकर समुद्र तट या पार्क में घूमते नजर आए। मंदिर में भगवान का वास होता है, मंदिर कोई मनोरंजन का स्थान नहीं है।

मंदिर में दर्शन के लिए स्वीकार्य पोशाक पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। मंदिर प्रशासन के अधिकारियों ने यह भी कहा कि मंदिर के ‘सिंह द्वार’ पर तैनात सुरक्षाकर्मियों और मंदिर के अंदर प्रतिहारी सेवकों को ड्रेस कोड लागू करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. मंदिर में कुछ लोगों को ‘अशोभनीय’ पोशाक में देखे जाने के बाद, ‘नीति’ उप-समिति की बैठक में भक्तों के लिए ‘ड्रेस कोड’ लागू करने का निर्णय लिया गया।

1 जनवरी 2024 से मंदिर में ड्रेस कोड लागू हो जाएगा. मंदिर प्रशासन भक्तों को ड्रेस कोड के बारे में जागरूक करेगा. अब हाफ पैंट, शॉर्ट्स, रिप्ड जींस, स्कर्ट और स्लीवलेस कपड़े पहनने वाले लोगों को मंदिर के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। गौरतलब है कि इससे पहले 20 अक्टूबर, 2021 को मंदिर प्रशासन ने सेवकों के लिए एक ड्रेस कोड भी लागू किया था, जिसमें सभी सेवकों को पूजा करते समय धोती, तौलिया और पट्टा पहनने के लिए कहा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *