रायगढ़

स्वच्छता हमारे जीवन का अनिवार्य अंग है..सरकार द्वारा विद्यालयों मे मूलभूत एवम बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने किये जा रहे हैं हरसंभव प्रयास- बीईओ आर.एन.सिंह

जगन्नाथ बैरागी

रायगढ़। स्वच्छ भारत स्वच्छ विद्यालय एक राष्ट्रीय अभियान है। इस अभियान का प्रमुख उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक स्कूलों में पीने के लिए साफ पानी, शालेय परिसर की आवश्यक साफ सफ़ाई और स्वच्छता सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था एवम उपलब्धता के साथ उपयोगिता सुनिश्चित करना है। स्वस्थ्य और निरोगी रहने के लिए आसपास के वातावरण को साफ़ रखना बेहद जरूरी है। स्वच्छता मानव जीवन के समग्र विकास में न केवल मदद करती है अपितु मन को शांत रखने मे भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उक्त उदगार विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी आरएन सिंह ने गत दिवस बीआरसी सभागार सारंगढ मे स्वच्छ भारत स्वच्छ विद्यालय पर आधारित शिक्षको के लिए आयोजित एकदिवसीय उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण कार्यक्रम में बोल रहे थे।

विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी ने आगे कहा कि सरकार द्वारा विद्यालयों मे मूलभूत एवम बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं।हमें विद्यालय और बच्चों के बहुमुखी विकास के लिए उन संसाधनों का सदुपयोग करना चाहिए। बच्चों के लिए पीने की साफ पानी की व्यवस्था और शौचालय की नियमित उपयोग और साफ सफाई की जरूरत की बाते बच्चों को सीखनी होगी। सम्बोधन के इसी क्रम मे विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक शोभाराम पटेल ने स्वच्छ भारत स्वच्छ विद्यालय की अवधारणा को स्पष्ट करते हुए बताया कि स्वच्छ जल,सफाई और स्वच्छता व्यवहार परिवर्तन गतिविधियां सभी बच्चों की दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए।उन्होंने कहा कि जल,स्वच्छता और हाथ धोने से सम्बंधित सुविधाएं साफ सुथरी हालत में हो ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इसका अपेक्षित लाभ और परिणाम मिले। बीआरसी ने आगे कहा कि बालक,बलिकाओं के लिए अलग अलग मूत्रालय तथा बलिकाओं के लिए माहवारी सम्बंधित स्वच्छता प्रबंधन सुविधाओं जैसे,साबुन कपड़े बदलने के लिए सुरक्षित जगह,कपड़े की सफाई के लिए पर्याप्त पानी,और माहवारी सम्बंधित गन्दगी के निस्तारण के लिए समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जब तक हम स्वच्छता को जीवन मे आदत नही बनाएंगे और उपयोग में नही लाएंगे,एक स्वस्थ्य और स्वच्छ समाज का निर्माण नही कर सकते। स्वच्छता जीवन के हर आयाम को प्रभावित करती है इसलिए विद्यालयस्तर पर ही बच्चों को बुनियादी जानकारी देना होगा।

कार्यक्रम को खण्ड स्तरीय प्रशिक्षक द्वय पुरुषोत्तम स्वर्णकार ,चूड़ामणि गोस्वामी ने भी संबोधित करते हुए स्वच्छता के विभिन्न आयामों,महत्व,उपयोगिता,और समाज के नव निर्माण में इसकी भूमिका को बेहद सकारात्मक और सारगर्भित तरीके से बताया गया। इस कार्यक्रम मे विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी आरएन सिंह,बीआरसी शोभाराम पटेल,वरिष्ठ प्राचार्य एमएल देवांगन सहित प्राथमिक/माध्यमिक के शिक्षकों ने कार्यशाला मे अपनी सहभागिता किये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *