नई दिल्ली

सैनिक स्कूल में कैसे मिलता है एडमिशन, कितनी भरनी होती है फीस, जानें उम्र सीमा….

देश के टॉप सरकारी स्कूलों में सैनिक स्कूल का नाम सबसे ऊपर आता है। सैनिक स्कूल अपने पढ़ाई के साथ-साथ अनुशासन को लेकर भी मशहूर है। यहां से पढ़कर निकलने वाले छात्रों का भविष्य उज्जवल होता है।

भारतीय सेना के तीनों अंगों में बड़े-बड़े पद पर तैनात रह चुके ऑफिसर सैनिक स्कूल के छात्र रहे हैं। यहां के ज्यादातर छात्र सेना में भर्ती होते हैं। Sainik School में एडमिशन के लिए हर साल लाखों की संख्या में छात्र आवेदन करते हैं। बहुत कम को ही सैनिक स्कूल में दाखिला मिल पाता है। आइए सैनिक स्कूल में एडमिशन और फीस की डिटेल्स को आसान भाषा में समझते हैं।

सैनिक स्कूल में कैसे मिलता है एडमिशन?

सैनिक स्कूल में कक्षा 6 और 9 में एडमिशन होते है। इसके लिए हर साल प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से हर साल ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम (AISSEE) का आयोजन किया जाता है। छात्रों को इस परीक्षा में भाग लेकर बेहतर प्रदर्शन करना होता है। इसमें रैंक के आधार पर एडमिशन होता है। प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद काउंसलिंग का आयोजन किया जाता है।

Sainik School Admission के लिए कौन कर सकता है अप्लाई?

सैनिक स्कूल में कक्षा 6 में एडमिशन के लिए छात्रों को 5वीं पास होना जरूरी है। इसके लिए उम्र 10 साल से ज्यादा और 12 साल से कम होनी चाहिए। इसी तरह कक्षा 9वीं में एडमिशन के लिए छात्रों को 8वीं पास होना जरूरी है। उम्र की बात करें तो 9वीं के लिए 13 साल से ज्यादा और 15 साल से कम उम्र होनी चाहिए।

कितनी होती है फीस

देश में कई सैनिक स्कूल है। क्षेत्र के अनुसार, सैनिक स्कूलों की फीस भी अलग-अलग हो सकती है। सैनिक स्कूल रीवा, मध्य प्रदेश की ओर से जारी साल 2020-21 की फीस स्ट्रक्चर के अनुसार, एडमिशन लेने वाले छात्रों को कुल 1,15,698 रुपये खर्च करना होता है। आइए फीस स्ट्रक्चर को विस्तार से समझते हैं-

फीस का प्रकार फीस
ट्यूशन फीस 79,860 रुपये
फूड चार्ज 15,338 रुपये
ड्रेस चार्ज 1,500 रुपये
Casual Charge 16,000 रुपये
जनरल कैडेटों के लिए अलर्ट फीस
3000 रुपये
जनरल कैडेटों के लिए कुल फीस 1,15,698 रुपये
Sainik School Admission AISSEE के लिए कब होता है आवेदन?

ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम (AISSEE) के लिए आवेदन प्रक्रिया हर साल नवंबर से दिसंबर महीने में शुरू होती है। आवेदन करने वाले छात्रों के लिए प्रवेश परीक्षा जनवरी में आयोजित होती है, जिसका रिजल्ट मार्च में जारी होता है। अप्रैल-मई से नया सेशन शुरू हो जाता है। ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *