नई दिल्ली

बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ा अपडेट! केंद्र सरकार हर महीने देगी इतने हजार रुपए….

नई दिल्ली। सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं के लिए महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाई जा रही है। इसी कड़ी में मोदी सरकार ने बेरोजगार युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत सरकार बेरोजगार युवाओं के अकाउंट में इतने हजार रुपए देगी।

बेरोजगारी भत्ता योजना का मुख्य उद्देश्य

बढ़ती बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए यह योजना प्रस्तावित की गई है। भारत में बहुत से शिक्षित और बेरोजगार लोग रहते हैं। जिनकी आर्थिक स्थिति काफी खराब है। इससे जरूरतमंद युवाओं और शिक्षित युवाओं को आर्थिक मदद मिलती है। बेरोजगारी भत्ता योजना के दौरान पुरुष युवाओं को अधिकतम 2000 रुपए से 2500 रुपए बेरोजगारी भत्ते के रूप में दिए जाएंगे।

इसके लाभ के लिए महिला उम्मीदवारों को अधिकतम 3000 रुपए से लेकर 3500 रुपए तक बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा. यह उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता के आधार पर किया जाएगा. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक पोर्टल पर जा सकते हैं।

बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए पात्रता शर्तें

बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए कुछ विशेष शर्तें हैं। इनके पूरा होने के बाद ही आपको इस योजना के तहत लाभ मिल सकेगा। बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए पात्रता एवं शर्तें निम्नलिखित हैं। यदि आपके परिवार के एक से अधिक सदस्य बेरोजगारी भत्ते के लिए पात्रता शर्तों को पूरा (संतुष्ट) करते हैं, तो परिवार के केवल एक सदस्य को बेरोजगारी भत्ता का भुगतान किया जाएगा।

इस स्थिति में जो सदस्य उम्र में बड़ा होगा उसे राशि का भुगतान किया जाएगा। आयु समानता की स्थिति में जो सदस्य सबसे पहले रोजगार कार्यालय में पंजीकरण कराएगा, वह बेरोजगारी भत्ते का पात्र होगा। आयु एवं रोजगार पंजीयन वरिष्ठता दोनों समान होने की स्थिति में उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाला सदस्य पात्र होगा। यदि आवेदक चतुर्थ श्रेणी या ग्रुप डी के अलावा अन्य सरकारी सेवा में है तो उस परिवार में किसी अन्य व्यक्ति को अपात्र घोषित किया जाता है।

ये नहीं होंगे बेरोजगारी भत्ते के पात्र!

यदि किसी आवेदक को सरकारी या निजी क्षेत्र में स्वरोजगार या नौकरी की पेशकश की जाती है, लेकिन आवेदक इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करता है, तो ऐसा आवेदक बेरोजगारी भत्ते के लिए अयोग्य होगा। पूर्व और वर्तमान मंत्रियों के परिवार के सदस्य, राज्य मंत्री और संसद या राज्य विधानसभाओं के पूर्व या वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर और जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष बेरोजगारी भत्ते के लिए पात्र नहीं होंगे।

10,000 रुपए या इससे अधिक मासिक पेंशन पाने वाले पेंशनभोगियों के परिवार के सदस्य बेरोजगारी भत्ते के लिए पात्र नहीं होंगे। जिन परिवारों ने पिछले निर्धारण वर्ष में आयकर का भुगतान किया है उनके परिवार के सदस्य बेरोजगारी भत्ते के लिए पात्र नहीं होंगे। पेशेवर निकायों में पंजीकृत इंजीनियरों, डॉक्टरों, वकीलों, चार्टर्ड अकाउंटेंट और आर्किटेक्ट के परिवार के सदस्य बेरोजगारी भत्ते के लिए पात्र नहीं होंगे। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *