सारंगढ़

गर्मी से छत्तीसगढ़ झूलसा: सारंगढ़ – रायगढ़ मे रिकॉर्ड सर्वाधिक तापमान… स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट, लू से बचाव के लिए बरतें सावधानी…

गुरुवार को शहर में तापमान 43 डिग्री के करीब जा पहुंचा। दक्षिण और पश्चिमी राज्यों में बनी द्रोणिका और चक्रवात का असर खत्म होने के बाद अब उत्तर पश्चिमी हवा से तापमान बढ़ने लगा है। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को रायगढ़ जिला प्रदेश में सबसे गर्म रहा। सुबह हल्की हल्के बादल रहे लेकिन 11.30 से दोपहर 3.30 बजे तक चिलचिलाती धूप के कारण गर्मी का असर दिखा। 4 दिनों से अधिकतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। तापमान की जानकारी देने वाली एजेंसियों के मुताबिक अगले हफ्तेभर में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। हालांकि, मार्च के बाद अप्रैल के पहले हफ्ते तक औसत से कम तापमान के कारण मौसम सामान्य रहा था।

चार दिन में पांच डिग्री बढ़ा तापमान, न्यूनतम पारा बढ़ने के भी आसार

मौसम विभाग द्वारा जारी रिकार्ड के मुताबिक पिछले तीन दिन में रायगढ़ में तापमान सर्वाधिक रहा है। 10 अप्रैल की तुलना में गुरुवार को तापमान 4.8 डिग्री तक बढ़ गया है। मौसम विशेषज्ञ डा एचपी चन्द्रा ने बताया कि प्रदेश में हवा की दिशा उत्तर पश्चिम हो गई है, जिसके कारण प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है और अधिकतम तापमान में मामूली वृद्धि होने की संभावना है। अभी न्यूनतम पारा भी बढ़ने की संभावना है, ऐसे में बढ़ते धूप और लू से बच करके रहने की जरूरत है। अभी जो रिकार्ड है, उसमें रायगढ़ अधिक तापमान है।

स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट, लू से बचाव के लिए बरतें सावधानी

बदलते मौसम के साथ ही गर्मी को देखते हुए लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। गर्मी मौसम में दैनिक मजदूर, ट्रैफिक स्टाफ, स्कूली बच्चे सहित कामकाजी लोगों को बाहर जाना पड़ता है, जिससे उनके लू के चपेट में आने की आंशका बनी रहती है। इससे बचाव व विशेष सावधानी रखने के संबंध में सीएमएचओ द्वारा बताया गया कि तेज धूप में लंबे समय तक रहने से शरीर में पानी एवं खनिज की कमी हो जाती है, जिसे लू कहा जाता है। जैसे सिर में भारीपन, शरीर में तेज दर्द, तेज बुखार, चक्कर, उल्टी आना, बार बार मंह सूखना, गर्मी में अधिक से अधिक ओआरएस घोल दिया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *