अच्छी खबर

उत्तरकाशी में मजदूरों की जिंदगी की हुई सुबह, जीती गई जंग, सभी 41 श्रमिक बाहर निकले…. ‘बचाव अभियान की सफलता भावुक करने वाली’ – पीएम मोदी, रेस्क्यू टीम को भी दी बधाई…

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग में फंसे श्रमिकों को बचाव अभियान के 17वें दिन सुरक्षित बाहर निकाले जाने पर प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी बयां की है.
पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक X हैंडल से मंगलवार (28 नवंबर) को एक पोस्ट में कहा, ”उत्तरकाशी में हमारे श्रमिक भाइयों के रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता हर किसी को भावुक कर देने वाली है.”

पीएम मोदी ने आगे कहा, ”टनल में जो साथी फंसे हुए थे, उनसे मैं कहना चाहता हूं कि आपका साहस और धैर्य हर किसी को प्रेरित कर रहा है. मैं आप सभी की कुशलता और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं. यह अत्यंत संतोष की बात है कि लंबे इंतजार के बाद अब हमारे ये साथी अपने प्रियजनों से मिलेंगे.”

प्रधानमंत्री ने कहा, ”इन सभी के परिजनों ने भी इस चुनौतीपूर्ण समय में जिस संयम और साहस का परिचय दिया है, उसकी जितनी भी सराहना की जाए वो कम है. मैं इस बचाव अभियान से जुड़े सभी लोगों के जज्बे को भी सलाम करता हूं. उनकी बहादुरी और संकल्प-शक्ति ने हमारे श्रमिक भाइयों को नया जीवन दिया है. इस मिशन में शामिल हर किसी ने मानवता और टीम वर्क की एक अद्भुत मिसाल कायम की है.”

देश के लिए यह बड़ी खुशखबरी है- अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने X पर लिखा, ”देश के लिए यह बड़ी खुशखबरी है कि उत्तरकाशी में एक सुरंग में फंसे हमारे सभी 41 श्रमिक भाइयों को सुरक्षित और सकुशल बचा लिया गया है.राष्ट्र सुरंग में इतने लंबे समय तक ऐसी चुनौतीपूर्ण स्थिति का सामना करने के उनके साहस को सलाम करता है. उन सभी लोगों और एजेंसियों को मेरा हार्दिक आभार जिन्होंने हमारे साथी नागरिकों की जान बचाने के लिए अथक प्रयास किए हैं.”

…पूरे देश ने राहत की सांस ली है- राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिखा, ”उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में सुरंग हादसे में फंसे सभी श्रमिक बंधुओं के सुरक्षित बाहर निकल आने के समाचार से मुझे अत्यंत आनंद की अनुभूति हुई है. इस अभियान पर पूरे देश की निगाह लगी हुई थी. इसकी सफलता से पूरे देश ने राहत की सांस ली है. यह घड़ी सभी श्रमिक बंधुओं के परिजनों के लिए आनंद की घड़ी है. मैं उनके परिजनों को बधाई देता हूं. बेहद कठिन और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में फंसे इन सभी मजदूरों को सुरक्षित निकालने में सबसे बड़ा योगदान राहत और बचाव कार्य में लगी सभी एजेंसियों जैसे एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, उत्तराखंड पुलिस और भारतीय सेना का है. मैं इन सभी का हृदय से अभिनंदन करता हूं…”

हम सभी के लिए बेहद राहत और हर्ष की बात- मल्लिकार्जुन खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने X पर एक पोस्ट में कहा, ”उत्तरकाशी के सिलक्यारा में निर्माणाधीन टनल में पिछले 17 दिनों से फंसे हुए मजदूरों को आज सकुशल टनल से बाहर निकाला गया, ये हम सभी के लिए बेहद राहत और हर्ष की बात है. 140 करोड़ भारतीयों की प्रार्थना और NDMA समेत सभी एजेंसियों का इतने दिनों से चल रहा ऑपरेशन आखिरकार कामयाब हुआ, आप सभी को बधाई. सरकार से आग्रह है कि मजदूर भाइयों को त्वरित स्वास्थ्य लाभ और उचित मुआवजा मुहैया कराया जाए. सभी उन निर्माणाधीन योजनाओं का सेफ्टी ऑडिट करवाया जाए ताकि ऐसी परिस्थिति फिर से उत्पन्न न हो.”

ये भारत के लोगों की एकता की जीत- अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी प्रतिक्रिया दी है. सीएम केजरीवाल ने X पर लिखा, ”एनडीआरएफ, सेना और दूसरी तमाम एजेंसियों की मेहनत रंग लाई और उत्तराखंड की टनल में फंसे सभी मजदूरों को सकुशल बाहर निकाल लिया गया है. इस ऑपरेशन में लगे उन तमाम लोगों के प्रयासों और मेहनत को मैं सलाम करता हूं जिन्होंने दिन-रात एक करके इसे सफल बनाया. सभी देशवासियों की दुआएं काम आईं. मैं उन सभी मजदूरों के धैर्य और जीवट को भी नमन करता हूं जिन्होंने विपरीत परिस्थितियों में एक दूसरे का साथ दिया और हौसला बढ़ाया. ये भारत के लोगों की एकता की जीत है.”

…रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता पर सभी को बधाई- योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी प्रतिक्रिया दी है. सीएम योगी ने X पर लिखा, ”उत्तराखंड स्थित सिलक्यारा टनल में फंसे सभी श्रमिकों को सकुशल बाहर निकालने हेतु आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी के नेतृत्व में संचालित रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता पर सभी को बधाई और उत्तराखंड सरकार का अभिनंदन! श्रमिक भाइयों की प्राण रक्षा में अपना अमूल्य योगदान देने वाले हर व्यक्ति का धन्यवाद!

मजदूर भाई जल्द से जल्द स्वस्थ हों- प्रियंका गांधी वाड्रा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने लिखा, ”उत्तरकाशी की सिलक्यारा सुरंग में पिछले 17 दिनों से जीवन-मृत्यु के बीच फंसे हुए सभी मजदूर भाई सकुशल बाहर आ गए हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे हुए एक-एक जांबाज को सैल्यूट. आपने देश-भर की दुआओं को कामयाब करके दिखा दिया है. मजदूर भाई जल्द से जल्द स्वस्थ हों. उनके परिजनों को खूब बधाई.”

सुरंग का चीर अंधेरा, ये है 41 श्रमवीरों का नया सवेरा- शिवराज चौहान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लिखा, ”सुरंग का चीर अंधेरा, ये है 41 श्रमवीरों का नया सवेरा.” उन्होंने आगे लिखा, ”उत्तरकाशी स्थित सिलक्यारा टनल में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन में बड़ी सफलता प्राप्त हुई है. बाबा केदारनाथ की कृपा और राहत और बचाव कार्य में लगे हमारे जांबाजों के अथक परिश्रम का ही परिणाम है कि टनल में फंसे सभी श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है…” यह सफलता आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी की दृढ़ इच्छा शक्ति का भी परिणाम है, आपने सिद्ध किया कि असंभव कुछ भी नहीं है. ।।हर हर महादेव।।”

बता दें कि उत्तराखंड के उत्तरकाशी में चारधान मार्ग पर निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग में 12 नवंबर एक हिस्सा ढहने पर 41 श्रमिक इसके अंदर फंस गए थे. श्रमिकों ने दो हफ्ते से ज्यादा समय कठिन परस्थिति में सुरंग में बिताया. उन्हें निकालने के लिए विभिन्न एजेंसियों, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पुलिसबल, श्रमिकों और कारीगरों आदि की ओर से युद्ध स्तर पर बचाव अभियान चलाया गया. 17 दिन (28 नवंबर) को इस अभियान में सफलता हाथ लगी और सभी श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *