छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: शिक्षकों को रजिस्टर मे लिखना होगा आने जाने जाने समय ! बच्चे बताएंगे आज किसने क्या पढ़ाया…..

शिक्षा गुणवत्ता में सुधार को लेकर एक नई स्कीम उत्कर्ष रायगढ़ योजना लॉन्च की गई है. यह योजना कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए लागू की गई है. इसमें सबसे बड़ी खासियत यह है कि हाई और हायर सेकेण्डरी के प्राचार्य से लेकर शिक्षक और चपरासी तक एक रजिस्टर में साइन करेंगे और कितने बजे स्कूल पहुंचे यह बताएंगे।
याने आगमन और निर्गमन की एक रजिस्टर होगी, जिसमें सभी साइन करेंगे.

इसमें बाहर से आने वाले लोग भी साइन करेंगे. यदि बीच में आश्वयक काम से बाहर जाना पड़ा तो विशेष टीप में इसका उल्लेख कर साइन करना होगा. इस रजिस्टर की जांच करने के लिए एक सीएससी की नियुक्ति की जाएगी, जो हर दिन जाएंगे और रजिस्टर में साइन करके लौट आएंगे. हर दिन दो बजे तक हर स्कूल की रिपोर्ट शिक्षा विभाग तक पहुंच जाएगी.

हर शनिवार को होगी टेस्ट
सबसे दिलचस्प बात यह है कि वहां पढ़ने वाले बच्चे हर दिन यह बताएंगे कि कौन शिक्षक क्या पढ़ाया और उसने उससे क्या सीखा. कुल मिलाकर शिक्षा गुणवत्ता को सुधारने की एक पहल शिक्षा सत्र के प्रारंभ से की जा रही है. इससे गुणवत्ता सुधार की उम्मीद की जा रही है. इसके बाद हर शनिवार को टेस्ट होगी. जिसमें हर विषय के दो-दो सवाल शामिल किए जाएंगे. इसके अलावा हर तीन महीने में एक टेस्ट होगी जिसकी उत्तर पुस्तिका दूसरे स्कूलों में जांच के लिए भेजी जाएगी. इसके लिए बाकायदा साल भर का शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया गया है. इसके आधार पर ही स्कूलों में पढ़ाई होगी.

होम वर्क भी हर दिन देना होगा
शिक्षकों द्वारा एक डायरी बनाई जाएगी. इसमें होम वर्क भी लिखा जाएगा. इस डायरी की जांच हर दिन संस्था के प्राचार्य द्वारा किया जाएगा. बच्चों की डायरी भी हर दिन भरी जाएगी. इसकी जांच कक्षा शिक्षक करेंगे. इसमें हर कक्षा की कम से कम पांच-पांच डायरी प्राचार्य द्वारा भी जांच की जाएगी. साथ पूरा रिकार्ड रखी जाएगी.

श्रेणी में होगा विभाजन
हर स्कूलों में श्रेणी के आधार पर विभाजन किया जाएगा. इसमें स्लो लर्नर की एक कैटेगरी होगी. जिनके लिए हर दिन उपचारात्मक क्लास लगाई जाएगी. इसके अलावा हर संस्था के प्राचार्य को हर दिन किसी न किसी क्लास की जांच तब की जाएगी. जब कोई शिक्षक वहां पढ़ा रहा होगा. इस दौरान कौन से विषय का कौन पाठ पढ़ा रहा है उसकी डायरी भी मेंनटेन की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *