छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: करोड़ों की लागत मे बन रहे ओवरब्रिज का स्ट्रक्चर भरभरा कर नदी में गिरा, गुणवत्ता पर उठ रहे सवाल….

छत्तीसगढ़ के दुर्ग में शिवनाथ नदी पर बन रहे ओवरब्रिज का स्ट्रक्चर मानसून की पहली बारिश में ही भरभरा कर गिर गया. गनीमत यह रही कि इसमें किसी की जान नहीं गई. लेकिन ओवरब्रिज के स्ट्रक्चर गिरने का जो वीडियो सामने आया है उसे देखकर तो यही लगता है कि ओवरब्रिज को बनाने के लिए जो स्ट्रक्चर खड़ा किया गया था वह मजबूत नही होगा.
जिसके वजह से नदी का जलस्तर बढ़ा और स्ट्रक्चर भर बराकर नदी में गिर गया स्ट्रक्चर के गिरने के बाद अब शिवनाथ नदी पर बन रहे ओवर ब्रिज के गुणवत्ता पर भी सवाल उठने लगे हैं.

ओवरब्रिज का स्ट्रक्चर भरभरा कर नदी में गिरा

दरअसल दुर्ग जिले के धमधा ब्लॉक के सगनी घाट में शिवनाथ नदी पर बन रहे पुल का स्ट्रक्चर भरभरा कर ढह गया है. और पूरा स्ट्रक्चर नदी में बह गया. जो वीडियो सामने आया है इसमें आप देख सकते हैं कि शिवनाथ नदी दोनों किनारों पर ओवर ब्रिज कंक्रीट से बन चुका है लेकिन बीच का जो हिस्सा है उसे कंक्रीट करने के लिए स्ट्रक्चर खड़ा किया गया था. लेकिन समय पर कंक्रीट नहीं डालने की वजह से शिवनाथ नदी का जलस्तर बढ़ा और पूरा का पूरा स्ट्रक्चर भरभरा कर गिर गया. लोग तो यह भी कह रहे हैं कि अभी तो मानसून की शुरुआत ही हुई है कोई स्ट्रक्चर गिर गया है अब लोग शिवनाथ नदी पर बना रहे उभर ब्रिज की गुणवत्ता पर सवाल उठा रहे हैं.

अब तक ओवर ब्रिज का निर्माण पूरा हो जाना वह

निर्माणधीन पुल के स्ट्रक्चर का पीडब्ल्यूडी से हुए अनुबंध के मुताबिक ठेकेदार को इस ओवरब्रिज का निर्माण 11 नवंबर 2020 को शुरू करके 16 महीने के अंदर 11 अप्रैल 2022 को पूरा करना था. लेकिन ठेकेदार ने निर्माण में देरी की और ओवरब्रिज जून 2023 तक भी नहीं बन पाया है. ओवरब्रिज के बीच के हिस्से का निर्माण अभी चल रहा था बीच के हिस्से को कंक्रीट करने के लिए नदी पर स्ट्रक्चर बनाया गया था लेकिन समय पर काम पूरा नही होने की वजह से मानसून के पहली ही बारिश में नदी जल स्तर बढ़ा और ओवरब्रिज का स्ट्रक्चर भरभरा कर नदी गिर गया और बह गया. अब लोग निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर सवाल उठा रहे है.

16 करोड़ की लागत से बन रहा है ओवरब्रिज

आपको बता दें कि अभी तक इस पुल का निर्माण हो जाना था. लेकिन निर्माण एजेंसी के सुस्त रवैए के चलते अब तक इस पुल का निर्माण नहीं हो पाया. निर्माण एजेंसी ने कुछ दिन पहले ही पुल बनाने का स्ट्रक्चर खड़ा किया है. आपको बता दें कि पिछले 4 दिनों से लगातार दुर्ग जिले सहित आसपास के जिलों में बारिश हो रही है. लगातार बारिश होने के कारण शिवनाथ नदी उफान पर है बताया जा रहा है. कि 400 मीटर का लंबा ओवरब्रिज बनाने के लिए 16 करोड़ राशि की स्वीकृति मिली है. फिलहाल इस घटना के बाद अब जिला प्रशासन या राज्य सरकार संज्ञान लेती है नही ये देखने वाली बात होगी. इस मामले मे मीडिया ने दुर्ग कलेक्टर पुष्पेंद्र मीणा से फोन करके जानकारी लेना चाहा तो उन्होंने फोन काट दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *