मोबाइल टिप्स

WhatsApp पर शुरू हुआ नया स्कैम! WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ा खतरा,सरकार ने जारी किया अलर्ट,आप भी रहे सतर्क…

अगर आप व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने व्हाट्सएप यूजर्स के लिए एक जरूरी सूचना और चेतावनी जारी की है।
दरअसल, साइबर क्राइम करने वाले लोग व्हाट्सएप के जरिए लोगों को ठगने के लिए अलग-अलग तरीके ढूंढते रहते हैं और उनका इस्तेमाल भी लोगों को ठगने के लिए करते रहते हैं। इन्हीं तरीकों में से एक है अनजान नंबरों से कॉल कर ठगी करना, जिसे लेकर सरकार ने चेतावनी जारी की है.

WhatsApp पर शुरू हुआ नया स्कैम!

दरअसल, व्हाट्सएप के जरिए साइबर क्राइम करने वाले अपराधी अनजान नंबरों से व्हाट्सएप कॉल करते हैं और फिर किसी बहाने से यूजर्स को अपनी बातों में उलझाकर ठगी करते हैं। ऐसी ज्यादातर कॉलें अंतरराष्ट्रीय नंबरों से आ रही हैं।

भारतीय दूरसंचार विभाग ने इस बारे में जानकारी दी है कि पिछले कई दिनों से कई लोग शिकायत कर रहे हैं कि उन्हें सरकारी विभाग से व्हाट्सएप कॉल आ रहे हैं। इस कॉल के जरिए साइबर अपराधी लोगों को किसी गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल होने का डर दिखाकर उनके मोबाइल नंबर बंद करने की धमकी दे रहे हैं. इसी वजह से हमने यह चेतावनी जारी की है.

दूरसंचार विभाग ने जारी की एडवाइजरी

दूरसंचार विभाग ने अपनी एडवाइजरी में आगे कहा कि लोगों को +92 से शुरू होने वाले किसी भी विदेशी नंबर से आने वाले व्हाट्सएप कॉल को नजरअंदाज करना चाहिए। दूरसंचार विभाग ने कहा है कि ऐसे नंबरों से आने वाली किसी भी कॉल को रिसीव न करें. अगर आपको व्हाट्सएप पर या ऐसे किसी नंबर से कोई कॉल आती है तो तुरंत इसकी शिकायत सरकारी शिकायतकर्ता वेब पोर्टल पर करें।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि +92 पाकिस्तान का अंतरराष्ट्रीय कोड है, जिस तरह भारत के किसी भी मोबाइल नंबर के आगे +91 लगाया जाता है, क्योंकि यह भारत का अंतरराष्ट्रीय कोड है, उसी तरह पाकिस्तान के किसी भी मोबाइल नंबर के आगे +91 लगाया जाता है. +92 आगे बना हुआ है. हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि व्हाट्सएप पर आपको +92 से शुरू होने वाले नंबरों से आने वाली कॉल पाकिस्तान से आ रही हैं, क्योंकि आजकल साइबर अपराधी किसी भी काल्पनिक नंबर के साथ-साथ किसी भी देश के अंतर्राष्ट्रीय कोड तक पहुंच प्राप्त करने की क्षमता रखते हैं। किसी भी आम आदमी को बनाना और फिर बुलाना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *